Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

IANS News

निकाय चुनाव : जम्मू में उमड़ी भीड़, घाटी में मंद रफ्तार

Published

on

Loading

जम्मू/श्रीनगर, 10 अक्टूबर (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर में बुधवार को हो रहे दूसरे चरण के नगरपालिका चुनाव में जम्मू के सभी संभागों में जहां उत्साह के साथ लोग मतदान करते नजर आए। वहीं, घाटी में कमोबेश पहले चरण में हुए चुनाव जैसी स्थिति ही हैं। घाटी में दोपहर तक बांदीपोरा 22.2 प्रतिशत मतदान के साथ शीर्ष पर रहा जबकि श्रीनगर में 1.4 फीसदी, बारामूला में 3.7 फीसदी, कुपवाड़ा में 3.3 फीसदी और अनंतनाग में 0.8 फीसदी मतदान हुआ।

घाटी में दो मुख्य दलों नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के बहिष्कार और आतंकवादियों द्वारा चुनाव में बाधा डालने की धमकी के बावजूद सुरक्षाबलों की भारी तैनाती ने शांतिपूर्ण तरीके से मतदान कराना सुनिश्चित किया।

जम्मू के रामबन जिले में सबसे ज्यादा 62.9 प्रतिशत मतदान हुआ।

पहले छह घंटों में जम्मू संभाग के जिलों कठुआ में 59.4 प्रतिशत, उधमपुर में 50.8 प्रतिशत, रियासी में 60.8 प्रतिशत, डोडा में 57.8 प्रतिशत और किश्तवाड़ में 55.9 प्रतिशत मतदान हुआ।

चूंकि, कुलगाम और बडगाम जिलों में दो उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हो गए, इसलिए घाटी के इन दो जिलों में मतदान प्रक्रिया बुधवार को समाप्त हो गई।

दूसरे चरण में नगरपालिका चुनाव प्रक्रिया अब राज्य के 11 जिलों-जम्मू संभाग के छह और कश्मीर घाटी के पांच जिलों में प्रभावी है।

जम्मू एवं कश्मीर में 13 साल बाद निकाय चुनाव हो रहे हैं।

रामबन जिले में सुबह वोट देने के बाद भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार आजाद सिंह का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।

जम्मू क्षेत्र के कठुआ, उधमपुर, किश्तवाड़, रियासी, डोडा, रामबन जिले और कश्मीर के अनंतनाग, कुपवाड़ा, श्रीनगर, बारामूला, बांदीपोरा, बडगाम और कुलगाम जिलों के लिए हो रहे चुनाव के लिए 1,029 उम्मीदवार मैदान में हैं।

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी-मार्क्‍सवादी (माकपा) ने भी चुनाव का बहिष्कार किया है।

अलगाववादियों ने उन इलाकों में विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया है, जहां घाटी में मतदान निर्धारित है। आतंकवादियों ने चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों को धमकियां दी हैं और मतदाताओं से चुनाव प्रक्रिया से दूर रहने के लिए कहा है, मतदान शाम सात बजे समाप्त होगा।

पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने जम्मू एवं कश्मीर में निकाय चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के समय कार्यक्रम को सुबह सात बजे के बजाय सुबह छह बजे से शुरू करने पर सवाल उठाए हैं।

उन्होंने ट्वीट किया, “मतदान केंदर सुबह छह बजे से क्यों खुल रहे हैं? अगर मुझे साजिश के सिद्धांतों पर विश्वास होता तो मैं करूंगा क्योंकि शुरुआती घंटे में कितने मतदाता मतदान के लिए आए इसकी पुष्टि करने के लिए आसपास पत्रकार नहीं होंगे।”

बुधवार के मतदान में हिस्सा लेने के लिए कुल 3,46,980 मतदाता पात्र हैं, जिनमें से जम्मू में 1,28,104 और घाटी में 2,18,876 हैं।

नगरपालिका चुनाव के तीसरे चरण का मतदान 13 अक्टूबर को होगा, जबकि अंतिम चरण 16 अक्टूबर को होगा। मतगणना 20 अक्टूबर को होगी।

 

Continue Reading

IANS News

टेनिस : दुबई चैम्पियनशिप में सितसिपास ने मोनफिल्स को हराया

Published

on

Loading

 दुबई, 1 मार्च (आईएएनएस)| ग्रीस के युवा टेनिस खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास ने शुक्रवार को दुबई ड्यूटी फ्री चैम्पियनशिप के पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में फ्रांस के गेल मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में मात देकर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

  वर्ल्ड नंबर-11 सितसिपास ने वर्ल्ड नंबर-23 मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में 4-6, 7-6 (7-4), 7-6 (7-4) से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया।

यह इन दोनों के बीच दूसरा मुकाबला था। इससे पहले दोनों सोफिया में एक-दूसरे के सामने हुए थे, जहां फ्रांस के खिलाड़ी ने सीधे सेटों में सितसिपास को हराया था। इस बार ग्रीस के खिलाड़ी ने दो घंटे 59 मिनट तक चले मुकाबले को जीत कर मोनफिल्स से हिसाब बराबर कर लिया।

फाइनल में सितसिपास का सामना स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और क्रोएशिया के बोर्ना कोरिक के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। सितसिपास ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन में फेडरर को मात दी थी।

Continue Reading

Trending