Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

दिल्ली में पाक और पाक में भारतीय हाईकमिश्नर तलब

Published

on

pak high commisnor

Loading

नई दिल्ली/इस्लामाबाद। जम्मू एवं कश्मीर में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तान की ओर से लगातार की जा रही गोलीबारी को लेकर भारत ने दिल्ली स्थित पाकिस्तानी उच्चायुक्त को विदेश मंत्रालय में तलब किया। वहीं पाकिस्तान ने अपने क्षेत्र में घुस आए कथित ‘भारतीय जासूसी ड्रोन’ के मामले को लेकर पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त टी.सी.ए. राघवन को तलब किया और विरोध जताया। हालांकि भारत ने ड्रोन भेजे गए होने के दावे का खंडन किया है।

भारत ने गुरुवार को पाकिस्तान के समक्ष जम्मू एवं कश्मीर से लगी अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर सीमा पार से होने वाली भारी गोलीबारी का मुद्दा उठाया। सूत्रों के अनुसार, “यह मुद्दा बुधवार को भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित के सामने उठाया गया।” पाकिस्तान के साथ जम्मू एवं कश्मीर से लगी अंतर्राष्ट्रीय सीमा के अखनूर सेक्टर में पाकिस्तान रेंजर्स की ओर से की गई अंधाधुंध गोलीबारी में बुधवार को एक महिला की जान चली गई थी, जबकि दो जवान और दो आम नागरिक घायल हो गए थे। जम्मू जिले में गुरुवार को भी अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर गोलीबारी की गई। यह गोलीबारी ऐसे समय में हो रही है, जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को राज्य के दौरे पर पहुंचने वाले हैं।

दूसरी ओर पाकिस्तान ने बुधवार को नियंत्रण रेखा से सटे अपने कब्जे वाले क्षेत्र में अपनी सेना द्वारा कथित ‘भारतीय जासूसी ड्रोन’ को मार गिराने का दावा किया था। हालांकि भारत ने इससे साफ तौर पर इंकार किया कि उसका कोई ड्रोन दुर्घटनाग्रस्त हुआ या इसे मार गिराया गया। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता काजी खलील्लुला ने कहा कि पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त टी.सी.ए. राघवन को तलब किया गया और उनके समक्ष ‘भारतीय जासूसी ड्रोन’ तथा पाकिस्तान की हवाई सीमा के उल्लंघन का मुद्दा उठाया गया।

यह सभी घटनाएं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ रूस में पिछले दिनों सौहार्दपूर्ण माहौल में हुई मुलाकात और मुंबई हमले के आरोपियों के खिलाफ सुनवाई में तेजी लाने तथा आतंकवाद के खिलाफ सहयोग करने जैसे विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर बनी सहमति के बाद सामने आई है।

Continue Reading

अन्तर्राष्ट्रीय

SCO SUMMIT : विदेश मंत्री एस जयशंकर जाएंगे पकिस्तान, शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में होंगे शामिल

Published

on

Loading

नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान के बीच काफी लंबे समय से रिश्ते खत्म हैं और तनातनी का सिलसिला जारी है। इस बीच एक बड़ी खबर सामने आई है। विदेश मंत्री एस जयशंकर पाकिस्तान जाएंगे। यहां वह SCO (शंघाई सहयोग संगठन) की बैठक में शामिल होंगे। 15-16 अक्टूबर को इस्लामाबाद में बैठक होगी। 2014 के बाद यह पहली बार होगा जब कोई भारतीय मंत्री पाकिस्तान जाएगा। भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर 9 साल बाद पाकिस्तान जाएंगे।

SCO के काउंसिल ऑफ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट (CHG) की बैठक में जयशंकर हिस्सा लेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने यह जानकारी दी। पाकिस्तान ने 29 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बैठक का न्योता दिया था। पाकिस्तान के विदेश विभाग की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलोच ने कहा था, ‘बैठक में भाग लेने के लिए सभी सदस्य देशों के प्रमुखों को निमंत्रण भेजा गया है।

Continue Reading

Trending