Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

अतीत से सबक सीखे जापान : चीन

Published

on

Loading

बीजिग। चीन ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे की पत्नी द्वारा जापान के विवादास्पद यासुकुनी स्मारक का दौरा करने पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। चीन ने कहा कि जापान को अपने अतीत पर चिंतन करना चाहिए।

शिंजो अबे की पत्नी एकी अबे ने मंगलवार को यासुकुनी का दौरा किया और उसके बाद अपने फेसबुक पृष्ठ पर इस बारे में लिखा। एकी ने लिखा कि उन्होंने टोक्यो में इस युद्ध स्मारक का दौरा किया, जो द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान जान गंवाने वाले लगभग 25 लाख जापानियों में से युद्ध अपराध के लिए दोषी ठहराए गए 14 लोगों के सम्मान में बनाया गया है।

चीन के विदेश मंत्रालय में प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा, “जापान को सैन्यवाद से दूर रहना चाहिए और अपने पड़ोसियों के साथ विश्वास एव सुलह को बढ़ावा देने के लिए अधिक प्रयास करने चाहिए।”

यासुकुनी स्मारक को जापान के पूर्व सैन्यवाद के प्रतीक के रूप में जाना जाता है। यहां जापानी नेताओं के दौरों की चीन और कोरिया आलोचना करते रहे हैं।

 

अन्तर्राष्ट्रीय

सिंगापुर पुलिस से बदसलूकी के आरोप में 4 भारतीय गिरफ्तार

Published

on

Loading

सिंगापुर। सिंगापुर के लिटिल प्रीसिंक्ट में भारतीय मूल के चार लोगों पर बुधवार को सार्वजनिक उपद्रव करने और एक पुलिस अधिकारी के खिलाफ अभद्र भाषा का इस्तेमाल करने के आरोप में चार भारतीयों को गिरफ्तार कर लिया गया। चैनल न्यूज एशिया की रिपोर्ट के अनुसार, लिटिल इंडिया में रविवार सुबह एक कथित हत्या की जांच के लिए घेराबंदी किए गए अपराध स्थल पर चारों द्वारा पुलिस अधिकारी के साथ अभद्र व्यवहार करने का लगभग दो मिनट का वीडियो फेसबुक पेज ROADS.sg पर अपलोड किया गया।

क्या है आरोप

44 वर्षीय एमडी डिनो मार्सियानो अब्दुल वहाब, 37 वर्षीय एलेक्स कुमार ज्ञानसेकरन, 32 वर्षीय मोहम्मद यूसोफ मोहम्मद याहिया और 32 वर्षीय मोहनन वी बालकृष्णन द्वारा पुलिस अधिकारियों पर चिल्लाने वाले पोस्ट को तीन दिनों में 423,000 से अधिक बार देखा गया।

इस मामले में भारतीय मूल के 22 वर्षीय मुहम्मद साजिद सलीम को शामिल किया गया था, जिस पर सोमवार को वर्दुन रोड पर 25 वर्षीय व्यक्ति की हत्या का आरोप लगाया गया था। इस घटना के संबंध में अन्य पाँच लोगों पर भी आरोप लगाए गए थे। हालाँकि, बुधवार को आरोपित किए गए चार लोगों का हत्या से कोई संबंध नहीं है। उन्होंने अदालत को बताया कि वे कानूनी प्रतिनिधित्व की तलाश करना चाहते हैं।

पुलिस अभियोजक ने अदालत को बताया कि जांच जारी है और चारों लोगों पर अतिरिक्त आरोप लग सकते हैं। वे 8 अक्टूबर को फिर से अदालत में पेश होंगे।

Continue Reading

Trending