Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

अफ्रीका ने सुरक्षा परिषद में सुधारों की वकालत की

Published

on

Loading

अदीस अबाबा, 2 जुलाई (आईएएनएस)| अफ्रीकी संघ (एयू) ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अफ्रीका महाद्वीप को अधिक प्रतिनिधित्व दिए जाने को लेकर अफ्रीकी देशों से एकसुर में पूरी ताकत से आवाज उठाने का आह्वान किया है। एयू आयोग के उपाध्यक्ष, थॉमस क्वेसी क्वार्टी ने यह आह्वान ऐसे समय में किया है, जब अफ्रीकी देशों के नेता सोमवार और मंगलवार को इथोपिया की राजधानी अदीस अबाबा में होने वाले एयू के 29वें शिखर सम्मेलन में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का विस्तार कर उसमें अफ्रीकी महाद्वीप को स्थायी सीटें दिए जाने से संबंधित प्रस्ताव पारित करने वाले हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने क्वार्टी के हवाले से कहा है, हमने गौर किया है कि अफ्रीकी संघ (एयू) की वजह से लोग अब अफ्रीका को गंभीरता से लेने लगे हैं। अफ्रीकी देश जितना अधिक से अधिक साथ आकर काम करेंगे और जितना ही अफ्रीकी देश एकजुट होकर एकसुर में अपनी बात रखेंगे, उतनी ही संभावना है कि लोग हमें नजरअंदाज नहीं कर पाएंगे।

कई अफ्रीकी देशों ने 2005 में एकसाथ मिलकर संयुक्त राष्ट्र में सुधार की बात रखी और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अफ्रीकी महाद्वीप को दो स्थायी सीटें और पांच अस्थायी सीटें प्रदान करने और नए स्थायी सदस्यों को वीटो प्रदान करने की मांग रखी।

एयू का तर्क है कि 1945 में जब संयुक्त राष्ट्र की स्थापना हुई, तब उसमें अधिकतर अफ्रीकी देशों को प्रतिनिधित्व नहीं मिला था और 1963 में जब पहली बार संयुक्त राष्ट्र में सुधार किया गया तब अफ्रीका को प्रतिनिधित्व तो मिला, लेकिन उतनी मजबूती के साथ नहीं।

Continue Reading

नेशनल

जम्मू-कश्मीर में मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को किया ढेर

Published

on

Loading

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में बुधवार को सुरक्षा बलों से साथ जारी मुठभेड़ में एक आतंकवादी मारा गया। पुलिस ने बताया कि जिले के गनदोह इलाके के बजाद गांव में सुबह 9.50 बजे के करीब मुठभेड़ शुरू हुई। एक अधिकारी ने कहा, “गांव में आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में खुफिया सूचना के आधार पर पुलिस, सीआरपीएफ और सेना ने एक घेराबंदी एवं तलाशी अभियान शुरू किया।”

आतंकवादियों के छिपे होने की खबर सुनकर जब सेना के जवान इलाके में तलाशी अभियान चलाते हुए आतंकवादियों के करीब पहुंचे तो उन्होंने उन पर गोलीबारी कर दी। इसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई। पुलिस अधिकारी ने बताया कि जारी ऑपरेशन में अब तक एक आतंकवादी मारा जा चुका है।” डोडा जिले में 11 और 12 जून को दो आतंकवादी हमले हुए थे। सुरक्षा बलों ने जम्मू डिविजन के डोडा, रियासी, पुंछ, राजौरी और किश्तवाड़ जिलों में कथित तौर पर सक्रिय करीब 70 विदेशी आतंकवादियों के खिलाफ व्यापक रणनीति तैयार की है।

गौरतलब है कि 11 जून को चत्तरगल्ला में एक चेक पोस्ट पर आतंकवादियों के हमले में 6 सुरक्षाकर्मी घायल हो गए थे, जबकि अगले दिन गंडोह क्षेत्र के कोटा टॉप पर आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में एक पुलिसकर्मी घायल हो गया था। इन दोहरे हमलों के बाद सुरक्षा बलों ने आतंकवाद विरोधी अभियान तेज कर दिया और जिले में घुसपैठ कर सक्रिय 4 पाकिस्तानी आतंकवादियों पर 5-5 लाख रुपये का नकद इनाम घोषित कर दिया।

अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा बलों की मदद से पुलिस ने सिनू पंचायत गांव में अभियान चलाया, लेकिन छिपे हुए आतंकवादियों की ओर से भारी गोलीबारी की गई। उन्होंने बताया कि अंतिम रिपोर्ट मिलने तक गोलीबारी जारी है। उन्होंने बताया कि इनपुट मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने सिन्नू जंगल क्षेत्र में छिपे आतंकवादियों को घेर लिया जहां दोनों ओर से गोलीबारी जारी है। वहीं, एसएसपी डोडा जावेद इकबाल ने बताया, “मुठभेड़ जारी है। मुठभेड़ खत्म होने के बाद आगे की जानकारी साझा की जाएगी।”

Continue Reading

Trending