Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

अब लाइन में लगने का झंझट ख़त्म, इस ऐप से बुक कराएं जनरल रेल टिकट

Published

on

Loading

 

नई दिल्ली। अगर आप अक्सर ट्रेन में सफर करते हैं और जनरल टिकट काउंटर की लाइन में लग-लगकर थक गए हैं तो रेलवे आपको इस परेशानी से निजात दिलाने जा रहा है। दरअसल, टिकट काउंटरों पर घटाने के लिए रेलवे ने यूटीएस ऐप से दिल्ली के कई स्टेशनों को जोड़ने का काम शुरू किया है। इस ऐप के जरिये आप घर बैठे ही जनरल टिकट बुक करवा सकते हैं। अब तक नई दिल्ली स्टेशन के लिए ही यह सुविधा उपलब्ध थी लेकिन अब इस सेवा का विस्तार होने जा रहा है।

इस ऐप के जरिए पैसेंजर्स घर बैठे अपना अनरिजर्व टिकट बुक करवा सकते हैं। स्टेशन आने पर ऑटोमेटिक वेंडिंग मशीन से वह अपने टिकट का प्रिंट ले सकते हैं। अब रेलवे ने अन्य स्टेशनों पर भी इसका ट्रायल शुरू कर दिया है। ऐप में कई स्टेशन जोड़े जा रहे हैं। दिल्ली के कई स्टेशनों के विकल्प इसमें दिखाई देने लगे हैं। रेलवे के मुताबिक ट्रायल पूरा होने के तुरंत बाद यूटीएस ऐप का अपडेटेड वर्जन लोगों के लिए उपलब्ध होगा। ट्रायल वर्क अंतिम चरण में चल रहा है।

गूगल प्ले स्टोर से यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप डाउनलोड किया जा सकता है। इसके बाद अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाना होगा और ऐप पर अपनी आईडी बनानी होगी। पेपरलेस की जगह पेपर टिकट का ऑप्शन चुनें। जिस स्टेशन से यात्रा करना चाहते हैं, उसका नाम लिखें और गंतव्य स्टेशन का नाम लिखकर टिकट बुक कराएं। टिकट बुक होने पर बुकिंग आईडी आपके पास आएगी। स्टेशन पर एटीवीएम से प्रिंट टिकट का ऑप्शन चुनकर अपने मोबाइल नंबर और बुकिंग आईडी डालने पर आपका प्रिंट निकल आएगा।

आध्यात्म

नवरात्रि के चौथे दिन होती है मां कुष्मांडा की आराधना, भक्तों के सभी कष्ट हरती हैं मां

Published

on

By

Loading

नवरात्रि का चौथा दिन मां कूष्मांडा को समर्पित है। इस दिन मां कूष्मांडा की उपासना की जाती है।  मां कूष्मांडा यानी कुम्हड़ा। कूष्मांडा एक संस्कृत शब्द है, जिसका अर्थ है कुम्हड़ा, यानी कद्दू, पेठा। धार्मिक मान्यता है कि मां कूष्मांडा को कुम्हड़े की बलि बहुत प्रिय है। इसलिए मां दुर्गा के इस स्वरुप का नाम कूष्मांडा पड़ा।

मां को प्रिय है ये भोग

नवरात्रि के चौथे दिन मां कूष्मांडा को मालपुआ का प्रसाद अर्पित कर भोद लगाएं। ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आएगी। साथ ही इस दिन कन्याओं को रंग-बिरंगे रिबन या वस्त्र भेट करने से धन में वृद्धि होगी।

यूं करें मां कूष्मांडा की पूजा

मां कूष्मांडा की पूजा सच्चे मन से करें। मन को अनहत चक्र में स्थापित करें और मां का आशीर्वाद लें। कलश में विराजमान देवी-देवता की पूजा करने के बाद मां कूष्मांडा की पूजा करें। इसके बाद हाथों में फूल लें और मां का ध्यान करते हुए इस मंत्र का जाप करें।

सुरासम्पूर्णकलशं रुधिराप्लुतमेव च. दधाना हस्तपद्माभ्यां कूष्माण्डा शुभदास्तु।

माता कूष्मांडा हरेंगी सारी समस्याएं

जीवन में चल रही परेशानियों और समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए मां कूष्मांडा के इस मंत्र का जाप 108 बार अवश्य करें। ऐसा करने से सभी समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा।

दुर्गतिनाशिनी त्वंहि दारिद्रादि विनाशिनीम्।
जयंदा धनदां कूष्माण्डे प्रणमाम्यहम्॥

मां कूष्मांडा की पूजा के बाद इस मंत्र का 21 बार जप करें

सुरासम्पूर्ण कलशं रुधिराप्लुतमेव च।

दधाना हस्त पद्माभ्यां कूष्माण्डा शुभदास्तु मे॥

शास्त्रों में उल्लेख है कि इस मंत्र के जप से सूर्य संबंधी लाभ तो मिलेगा ही,साथ ही, परिवार में खुशहाली आएगी। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और आय में बढ़ोतरी होगी।

Continue Reading

Trending