Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

राहुल ने मोदी पर कसा तंज, कहा-वादों को पूरा करके दिखाएं

Published

on

Loading

जम्मू। जम्मू एवं कश्मीर के तीन दिन के दौरे पर आए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने वादों पर अमल करना चाहिए। उन्होंने कहा कि मोदी ने फैसले लेने के तौर तरीके को बेहद केंद्रीकृत कर दिया है। राहुल ने कहा, “मोदी ने वन रैंक वन पेंशन का वादा किया था। हमारे पूर्व सैनिक इसके लिए भूख हड़ताल पर बैठे हैं। प्रधानमंत्री को इस मुद्दे पर कार्रवाई करनी चाहिए।”

राहुल ने कहा कि मोदी ने भ्रष्टाचार खत्म करने और अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने का वादा किया था। मोदी को “अब इन पर काम करना चाहिए।” उन्होंने मोदी की तरफ इशारा करते हुए कहा, “एक ही महानुभाव को बोलने की इजाजत है। एक ही महानुभाव को वादे करने की इजाजत है।” इससे पहले राहुल जम्मू हवाईअड्डे पर विमान के उतरने के बाद एक हेलीकॉटर से सीधे नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर स्थित पुंछ जिले के बालकोट इलाके में पहुंचे, जहां 15 अगस्त को पाकिस्तान की ओर से की गई गोलाबारी में छह लोग मारे गए थे।

राहुल का गुरुवार को कश्मीर घाटी जाने का कार्यक्रम है। वह इस दौरे में लद्दाख क्षेत्र भी जाएंगे। कांग्रेस उपाध्यक्ष के साथ कांग्रेस प्रदेश प्रभारी गुलाम अहमद मीर और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता भी सीमावर्ती इलाकों का दौरा कर रहे हैं।

आध्यात्म

नवरात्रि के चौथे दिन होती है मां कुष्मांडा की आराधना, भक्तों के सभी कष्ट हरती हैं मां

Published

on

By

Loading

नवरात्रि का चौथा दिन मां कूष्मांडा को समर्पित है। इस दिन मां कूष्मांडा की उपासना की जाती है।  मां कूष्मांडा यानी कुम्हड़ा। कूष्मांडा एक संस्कृत शब्द है, जिसका अर्थ है कुम्हड़ा, यानी कद्दू, पेठा। धार्मिक मान्यता है कि मां कूष्मांडा को कुम्हड़े की बलि बहुत प्रिय है। इसलिए मां दुर्गा के इस स्वरुप का नाम कूष्मांडा पड़ा।

मां को प्रिय है ये भोग

नवरात्रि के चौथे दिन मां कूष्मांडा को मालपुआ का प्रसाद अर्पित कर भोद लगाएं। ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आएगी। साथ ही इस दिन कन्याओं को रंग-बिरंगे रिबन या वस्त्र भेट करने से धन में वृद्धि होगी।

यूं करें मां कूष्मांडा की पूजा

मां कूष्मांडा की पूजा सच्चे मन से करें। मन को अनहत चक्र में स्थापित करें और मां का आशीर्वाद लें। कलश में विराजमान देवी-देवता की पूजा करने के बाद मां कूष्मांडा की पूजा करें। इसके बाद हाथों में फूल लें और मां का ध्यान करते हुए इस मंत्र का जाप करें।

सुरासम्पूर्णकलशं रुधिराप्लुतमेव च. दधाना हस्तपद्माभ्यां कूष्माण्डा शुभदास्तु।

माता कूष्मांडा हरेंगी सारी समस्याएं

जीवन में चल रही परेशानियों और समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए मां कूष्मांडा के इस मंत्र का जाप 108 बार अवश्य करें। ऐसा करने से सभी समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा।

दुर्गतिनाशिनी त्वंहि दारिद्रादि विनाशिनीम्।
जयंदा धनदां कूष्माण्डे प्रणमाम्यहम्॥

मां कूष्मांडा की पूजा के बाद इस मंत्र का 21 बार जप करें

सुरासम्पूर्ण कलशं रुधिराप्लुतमेव च।

दधाना हस्त पद्माभ्यां कूष्माण्डा शुभदास्तु मे॥

शास्त्रों में उल्लेख है कि इस मंत्र के जप से सूर्य संबंधी लाभ तो मिलेगा ही,साथ ही, परिवार में खुशहाली आएगी। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और आय में बढ़ोतरी होगी।

Continue Reading

Trending