Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

उप्र : गन्ना किसानों के बकाये पर विधानसभा में हंगामा

Published

on

उत्तर-प्रदेश,विधानसभा,भाजपा,अखिलेश-प्रताप-सिंह,मुख्यमंत्री,विधायकों,आजम,भूमि-अधिग्रहण

Loading

लखनऊ | उत्तर प्रदेश विधानसभा में बुधवार को गन्ना किसानों के बकाये के भुगतान को लेकर जमकर हंगामा हुआ। विधानसभा में यह मुद्दा कांग्रेस व भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ओर से उठाया गया। सरकार के जवाब से असंतुष्ट दोनों दलों के सदस्यों ने सदन से बर्हिगमन किया। विधानसभा में सदन की कार्यवाही शुरू होते ही लगभग सभी विपक्षी दलों ने एक सुर से गन्ना किसानों के बकाये का मुद्दा उठाया। कांग्रेस के अखिलेश प्रताप सिंह, भाजपा विधानमंडल दल के नेता सुरेश कुमार खन्ना ने मुख्यतौर पर इस मुद्दे को उठाया।

दोनों सदस्यों ने सरकार से जानना चाहा कि गन्ना किसानों के पेराई सत्र 2013-2014 के गन्ना मूल्य का भुगतान निजी व सहकारी मिलों द्वारा कर दिया गया है या नहीं। सदस्यों ने सरकार से यह भी पूछा कि यदि भुगतान नहीं हुआ है तो सरकार की इस मामले को लेकर क्या योजना है और वह किसानों के बकाये के भुगतान कब तक कराएगी। मुख्यमंत्री की ओर से इस प्रश्न का जवाब देते हुए सरकार के मंत्री रियाज अहमद ने कहा कि प्रदेश के चीनी मिलों पर पेराई सत्र 2014-15 में 12 फरवरी तक 19388़17 करोड़ रुपये गन्ना मूल्य का भुगतान करना था, जिसमें से 18747.93 करोड़ रुपये का भुगतान हो चुका है। अहमद ने कहा कि वर्तमान में लगभग 96 फीसदी गन्ना मूल्य का भुगतान हो चुका है और केवल 64,0.24 करोड़ रुपये का भुगतान करना बाकी है।

मंत्री ने बताया, “2013-14 में कुल 119 चीनी मिलों द्वारा पेराई का कार्य किया गया था, जिसमें निगम एवं सहकारी क्षेत्र की सभी चीनी मिलों एवं निजी क्षेत्र की 84 चीनी मिलों की ओर से शत प्रतिशत गन्ने का भुगतान कर दिया गया है।” उन्होंने बताया कि निजी क्षेत्र की 10 चीनी मिलों पर ही गन्ना मूल्य भुगतान बकाया है और इसकी वसूली के लिए सरकार की ओर से कार्रवाई की जा रही है। मंत्री के जवाब के जवाब से असंतुष्ट भाजपा विधायकों ने हंगामा शुरू कर दिया। बाद में इसमें कांग्रेस के विधायक भी शामिल हो गए। हंगामा बढ़ता देख संसदीय कार्य मंत्री आजम खान ने हस्तक्षेप किया और कहा कि केंद्र सरकार यदि चीनी का आयात बंद कर दे तो गन्ना किसानों की हालत में बहुत सुधार हो जाएगा।

आजम ने केंद्र सरकार पर तंज कसते हुए कहा, “केंद्र सरकार केवल पूंजीपतियों को ध्यान में रखकर योजनाएं बना रही है। भूमि अधिग्रहण विधेयक सिर्फ धन्ना सेठों को खुश करने के लिए ही लाया जा रहा है।” आजम के इस जवाब के बाद भाजपा विधायक सदन के बीचोबीच पहुंचकर नारेबाजी करने लगे। बाद में भाजपा ने सदन से बहिर्गमन कर दिया।

नेशनल

एग्जिट पोल पर आया बृजभूषण शरण सिंह का बयान, कहा- जम्मू कश्मीर में बनेगी बीजेपी की सरकार

Published

on

By

Loading

नई दिल्ली। हरियाणा में विधानसभा चुनाव संपन्न हो चुके हैं। अब आठ चुनावों के नतीजे घोषित किए जाएंगे। लेकिन उससे पहले सभी एग्जिट पोल दावा कर रहे हैं कि हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनेगी। सभी राजनीतिक दलों के नेता इस पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। इसी कड़ी में भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व प्रमुख और बीजेपी नेता बृजभूषण शरण सिंह का भी बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में हम देख सकते हैं कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सरकार बनाएगी। हरियाणा को लेकर उन्होंने कहा कि हरियाणा पर बोलना मना है।

बृजभूषण शरण सिंह ने कहा विनेश और बजरंग का नाम मिट जाएगा

बीजेपी ने बृजभूषण शरण सिंह को पहलवान विनेश फोगट और बजरंग पुनिया के खिलाफ बयान देने से मना किया हुआ है। बृजभूषण ने दोनों पहलवानों के कांग्रेस में शामिल होने पर निशाना साधा था। बृजभूषण शरण सिंह ने कहा कि विनेश और बजरंग ने कुश्ती में नाम कमाया, उसी से मशहूर हुए, लेकिन अब कांग्रेस में शामिल होने से उनका नाम मिट जाएगा। बृजभूषण ने विनेश पर कुश्ती को बदनाम करने का आरोप लगाया।

Continue Reading

Trending