Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

देश का सबसे बड़ा बर्ड फेस्टिवल आगरा में 4 दिसंबर से

Published

on

Loading

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के आगरा के चम्बल सफारी लाज में आगामी 4 से 6 दिसम्बर तक देश के सबसे बड़े बर्ड फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है। इस फेस्टिवल में 25 अंतर्राष्ट्रीय स्तर के तथा 50 राष्ट्रीय स्तर के पक्षी विशेषज्ञ भाग लेंगे, जो प्रदेश में पाए जाने वाले पक्षियों पर मंथन करेंगे। मेले का शुभारंभ मुख्यमंत्री अखिलेश यादव करेंगे। इस अवसर पर वन्य जीवों पर आधारित एक काफी टेबुल बुक भी जारी की जाएगी।

प्रमुख सचिव (वन) संजीव सरन ने बताया कि देश में पहली बार इतने भव्य स्तर पर बर्ड फेस्टिवल का आयोजन हो रहा है। इस फेस्टिवल से प्रदेश में पाये जाने वाले दुर्लभ प्रजाति के पक्षियों के संबंध मंे जानकारी प्राप्त होगी। साथ ही उनके संरक्षण पर भी विचार विमर्श होगा। प्रमुख सचिव ने बताया कि फेस्टिवल में देश एवं विदेश के पक्षी विशेषज्ञ पक्षियों पर मंथन करके रिपोर्ट तैयार करेंगे।

इस अवसर पर एक कार्यशाला भी आयोजित होगी, जिसमें ख्याति प्राप्त फोटोग्राफर्स भी हिस्सा लेंगे। इनके द्वारा खींचे गए फोटोग्राफ्स को कार्यशाला में प्रदर्शित किया जाएगा। इस दौरान स्थानीय स्कूली बच्चों को वन्य जीवों के प्रति अपनी संवेदना प्रकट करने का मौका मिलेगा। वे आर्ट शो के माध्यम से वन्य जीवों के प्रति अपने भाव प्रदर्शित करेंगे।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय चम्बल वन्य जीव विहार वास्तव में पक्षियों का स्वर्ग है। यहां स्थानीय, स्थानीय प्रवासी व प्रवासी पक्षियों की 300 से अधिक प्रजातियां पाई जाती है। शीतऋतु में राष्ट्रीय चम्बल वन्य जीव विहार में आने वाले प्रमुख प्रवासी पक्षिय में ग्रेटर व्हाईट फ्रण्टेड गूज, ग्रे लेग गूज, बार हेडेड गूज, रेड क्रेस्टेड पोचार्ड, नार्दर्न पिनटेल, डेमोसिल क्रेन, कॉमन क्रेन, कूट, ब्राउन हेडेड गल, ब्लैक हेडेड गल आदि शमिल हैं।

राष्ट्रीय चम्बल वन्यजीव विहार में इंडियन स्कीमर सारस, ब्लैक फ्रेंकोलिन, ग्रे फ्रेंकोलिन, काम्ब डक, स्पॉट बिल्ड डक, बटन क्वैल, इण्डियन ग्रे हार्नबिल, ब्राऊन हेडेड बार्बेट, इण्डियन रोलर, व्हाईट फ्रोटेड किंग फिशर जैसे स्थानीय पक्षी एवं विभिन्न स्थानीय प्रवासी पक्षियों यथा लेसर व्हिसलिंग टील, ग्रीन बी ईटर, ब्लू टेल्ड बी ईटर, ब्राऊन हॉक आउल, सहित 300 से अधिक पक्षी प्रजातियां पाई जाती हैं।

खेल-कूद

भयंकर तूफान के बाद बारबाडोस में फंसी टीम इंडिया, एयरपोर्ट बंद, सभी खिलाड़ी होटलों में कैद

Published

on

Loading

नई दिल्ली। टी 20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद टीम इंडिया बारबाडोस में ही फंस गई है। जीत के बाद टीम इंडिया के खिलाड़ी, उनका परिवार और सपोर्ट स्टाफ भारत के लिए रवाना होने ही वाले थे कि बारबाडोस में तूफान आने की घोषणा हो गई। इस वजह से सभी एयरपोर्ट्स फिलहाल बंद कर दिए गए हैं और उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। किसी को भी अपने घर से निकलने से मना किया गया है, इसलिए पूरे इलाके में कर्फ्यू जैसा माहौल है। यही कारण है कि टीम इंडिया अपने होटल रूम में ही फंस गई है।

विश्व कप विजेता टीम, जिसे पहले सोमवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 11 बजे (भारतीय समयानुसार रात 8:30 बजे) बारबाडोस से रवाना होना था, उसे बेरिल तूफान के कारण बदलाव करना पड़ा। यह श्रेणी 3 तूफान है जो अब एक अत्यंत खतरनाक श्रेणी 4 में तब्दील हो गया है।
हालांकि, वर्तमान में यह तय नहीं है कि टीम इंडिया कब उड़ान भरेगी। तूफान के कारण वहां के एयरपोर्ट पर अभी ऑपरेशन रुके हुए हैं। स्थिति यह है कि एयरपोर्ट को एक दिन के लिए बंद करना पड़ सकता है।

बारबाडोस, सेंट लूसिया, सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइन द्वीप, ग्रेनेडा और टोबैगो के लिए तूफान की चेतावनी जारी की गई थी। नेशनल हरिकेन सेंटर के अनुसार, सोमवार सुबह (स्थानीय समय) विंडवार्ड द्वीप पर पहुंचने पर बेरिल के बेहद खतरनाक तूफान बने रहने की संभावना है।

सोमवार तक बारबाडोस और विंडवार्ड द्वीप में 3 से 6 इंच बारिश होने की संभावना है। मौसम केंद्र ने कहा है कि बेरिल के बेहद खतरनाक तूफान बने रहने की संभावना है क्योंकि इसका केंद्र विंडवार्ड द्वीप से होते हुए पूर्व कैरिबियन की ओर बढ़ रहा है।

Continue Reading

Trending