Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

अवैध हथियार मामले में रामबीर शौकीन से पूछताछ होगी

Published

on

Loading

नई दिल्ली| दिल्ली पुलिस पूर्व विधायक रामबीर शौकीन से उनके भांजे व कुख्यात गैंगस्टर नीरज बवाना और उसके परिवार से संबंधित प्लॉट से अवैध हथियार बरामद होने के मामले में पूछताछ करेगी। पुलिस ने हाल में कुख्यात गैंगस्टर नीरज बवाना को गिरफ्तार किया है। उससे पूछताछ के बाद ही रामबीर के कथित प्लॉट पर छापा मारा गया।

रामबीर से संभावित पूछताछ की जानकारी शुक्रवार को अधिकारियों ने दी। एक अधिकारी के अनुसार, दिल्ली पुलिस ने बवाना से इस बारे में पूछताछ के दौरान मिली जानकारी के बाद पश्चिमी दिल्ली के बवाना इलाके में स्थित एक प्लॉट पर छापा मारा। छापेमारी में एक एके47 और एक सेल्फ लोडिंग राइफल (एसएलआर) बरामद हुआ। उल्लेखनीय है कि पूर्व विधायक रामबीर, नीरज बवाना के मामा हैं। वर्ष 2013 के चुनाव में वह निर्दलीय चुने गए थे।बवाना को सात अप्रैल को पश्चिमी दिल्ली के मुंडका इलाके से गिरफ्तार किया गया।

एक अधिकारी ने कहा, “एक एके-47 और एक एसएलआर नीरज बवाना, उसके परिजनों और रिश्तेदारों के प्लॉट में छिपाकर रखी गई थी। हम इस बात का पता लगा रहे हैं कि प्लॉट का असली मालिक कौन है। जैसा कि हमें पता चला है कि रामबीर शौकीन, बवाना के करीबी रिश्तेदार हैं। ये हथियार प्लॉट में छिपाने में उनकी अहम भूमिका हो सकती है।” अधिकारी के मुताबिक, ये हथियार एक अन्य कुख्यात अपराधी अमित भूरा ने पुलिस हिरासत से भागते समय उत्तराखंड पुलिस से लूटे थे।

उल्लेखनीय है कि उत्तराखंड पुलिस भूरा को दिसंबर 2014 को बागपत की एक अदालत के समक्ष पेश करने ले जा रही थी। उसी दौरान वह भाग निकलने में सफल रहा। भूरा को पुलिस हिरासत से भगाने में बवाना के गैंग ने अहम भूमिका निभाई थी।

नेशनल

लद्दाख में एशिया की सबसे बड़ी इमेजिंग चेरेनकोव दूरबीन का हुआ उद्घाटन, 4300 मीटर की ऊंचाई पर है स्थित

Published

on

Loading

लद्दाख। एशिया की सबसे बड़ी इमेजिंग चेरेनकोव दूरबीन, मेजर एटमॉस्फेरिक चेरेनकोव एक्सपेरीमेंट (एमएसीई) वेधशाला का लद्दाख के हानले में उद्घाटन किया गया है। इस दूरबीन से वैज्ञानिक अनुसंधान को बढ़ावा मिलेगा।

मंगलवार को जारी एक बयान में कहा गया कि 4,300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह दूरबीन दुनिया में इस तरह की सबसे ऊंची दूरबीन भी है। इस दूरबीन की मदद से अब वैज्ञानिक रिसर्च में और भी प्रगति होगी। इस दूरबीन को मुंबई स्थित BARC ने इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (ECIL) और अन्य भारतीय उद्योग भागीदारों की मदद से बनाया है और इसे स्वदेशी तरीके से बनाया गया है।

4 अक्तूबर को हुआ उद्घाटन

MACE वेधशाला का उद्घाटन DAE के प्लेटिनम जुबली वर्ष प्रोग्राम का एक हिस्सा था। 4 अक्तूबर को लद्दाख के हनले में डॉ. अजीत कुमार मोहंती ने मेजर एटमॉस्फेरिक चेरेनकोव एक्सपेरिमेंट (MACE) वेधशाला का उद्घाटन किया। इसके उद्घाटन के बाद उन्होंने उन सभी कोशिशों की प्रशंसा भी की जिस कारण MACE दूरबीन सफल हुई।

 

Continue Reading

Trending