Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

टीओपी योजना से जुड़े 39 और भारतीय खिलाड़ी

Published

on

Loading

नई दिल्ली| खेल मंत्रालय ने ओलम्पिक 2016 और 2020 को ध्यान में रखकर शुरू किए गए टार्गेट ओलम्कि पोडियम (टीओपी) योजना के लिए 39 खिलाड़ियों का और चयन किया है। इससे पहले मंत्रालय अपनी शीर्ष योजना के लिए 45 खिलाड़ियों के नाम की घोषणा कर चुका है।

खेल मंत्रालय इस योजना के तहत 10 खिलाड़ियों को तैयारी में मदद के लिए 1.35 करोड़ रुपये आवंटित कर चुका है।

टीओपी योजना के तहत खेल मंत्रालय ने तीरंदाजों के लिए मेंटर प्रशिक्षण शिविर का भी आयोजन किया है।

इस योजना का उद्देश्य ओलम्पिक में देश को पदक दिलाने की संभावना वाले खिलाड़ियों को तैयारी में मदद मुहैया कराना है।

Continue Reading

नेशनल

लद्दाख में एशिया की सबसे बड़ी इमेजिंग चेरेनकोव दूरबीन का हुआ उद्घाटन, 4300 मीटर की ऊंचाई पर है स्थित

Published

on

Loading

लद्दाख। एशिया की सबसे बड़ी इमेजिंग चेरेनकोव दूरबीन, मेजर एटमॉस्फेरिक चेरेनकोव एक्सपेरीमेंट (एमएसीई) वेधशाला का लद्दाख के हानले में उद्घाटन किया गया है। इस दूरबीन से वैज्ञानिक अनुसंधान को बढ़ावा मिलेगा।

मंगलवार को जारी एक बयान में कहा गया कि 4,300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह दूरबीन दुनिया में इस तरह की सबसे ऊंची दूरबीन भी है। इस दूरबीन की मदद से अब वैज्ञानिक रिसर्च में और भी प्रगति होगी। इस दूरबीन को मुंबई स्थित BARC ने इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (ECIL) और अन्य भारतीय उद्योग भागीदारों की मदद से बनाया है और इसे स्वदेशी तरीके से बनाया गया है।

4 अक्तूबर को हुआ उद्घाटन

MACE वेधशाला का उद्घाटन DAE के प्लेटिनम जुबली वर्ष प्रोग्राम का एक हिस्सा था। 4 अक्तूबर को लद्दाख के हनले में डॉ. अजीत कुमार मोहंती ने मेजर एटमॉस्फेरिक चेरेनकोव एक्सपेरिमेंट (MACE) वेधशाला का उद्घाटन किया। इसके उद्घाटन के बाद उन्होंने उन सभी कोशिशों की प्रशंसा भी की जिस कारण MACE दूरबीन सफल हुई।

 

Continue Reading

Trending