Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

दिल्ली मेट्रो के बेड़े में पहली चालक रहित रेलगाड़ी

Published

on

delhi metro

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो को गुरुवार को पहली चालक रहित रेलगाड़ी मिली। इस रेलगाड़ी का निर्माण दक्षिण कोरिया के चांगवान में हुआ है। एक बयान के मुताबिक, यह रेलगाड़ी यहां के मुकुंदपुर डिपो पहुंची है और दिल्ली मेट्रो के संचालन नियंत्रण केंद्र से इस रेलगाड़ी का बिना किसी परिचालक के परिचालन होगा।

दक्षिण कोरिया से यह रेलगाड़ी समुद्र मार्ग से गुजरात के मुंधरा बंदरगाह पहुंची थी, जहां से इसे सड़क मार्ग से दिल्ली लाया गया। दिल्ली मेट्रो ने एक बयान में कहा, “यह रेलगाड़ी तीसरे चरण के मजलिश पार्क से शिव विहार (58.59 किलोमीटर लंबी लाइन-7) और जनकपुरी पश्चिम से बोटेनिकल गार्डन (38.25 किलोमीटर लंबी लाइन-8) मार्ग पर दौड़ेगी।”

दोनों ही मार्गो का परिचालन 2016 के अंततक शुरू होने की संभावना है। इस तरह की कुल 20 रेलगाड़ियों का निर्माण दक्षिण कोरिया में इस साल के अंततक पूरा हो जाएगा। वहीं 61 अन्य रेलगाड़ियों का निर्माण बेंगलुरू के भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (बीईएमएल) में होगा। इन सभी रेलगाड़ियों में छह डिब्बे होंगे। प्रत्येक रेलगाड़ी में 2,280 यात्री यात्रा कर सकेंगे। मौजूदा मेट्रो से 240 अधिक यात्री इनमें यात्रा कर सकेंगे, क्योंकि इनमें चालक के लिए अलग से कक्ष की जरूरत नहीं होगी। सुरक्षा बढ़ाने के मद्देनजर रेलगाड़ी के अंदर और बाहर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे और इनकी तस्वीरों पर सीधे नियंत्रण केंद्र से नजर रखी जाएगी।

उत्तर प्रदेश

लखीमपुर खीरी में बीजेपी विधायक योगेश वर्मा के साथ हुई मारपीट

Published

on

Loading

लखीमपुर खीरी। उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में बीजेपी विधायक योगेश वर्मा के साथ मारपीट की घटना सामने आई है. जिला बार संघ के अध्यक्ष अवधेश सिंह और उनके समर्थकों ने विधायक के साथ मारपीट की. इस दौरान वहां पुलिस भी मौजूद रही.

विधायक योगेश वर्मा का आरोप है कि जिला बार संघ के अध्यक्ष अवधेश सिंह लखीमपुर अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक के प्रबंध समिति के चुनाव में धांधली करना चाहते हैं. इसी को लेकर उन्होंने आवाज उठाई थी.

भाजपा विधायक योगेश वर्मा ने कहा, “पहले हमारे व्यापार मंडल के राजू अग्रवाल जी को मारा, उनका पर्चा फाड़ दिया. मैं जब उन्हें देखने गया तो वकील अवधेश सिंह ने मेरे ऊपर हाथ उठाने की कोशिश की. वकील अवधेश सिंह ने जिंदगी भर दलाली की है, उसके अलावा कुछ नहीं किया. उन्होंने मेरे गिरेबान के ऊपर हाथ डाला है, उसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ेगा.

Continue Reading

Trending