Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

हिज्बुल मुजाहिदीन से जुड़ा AMU छात्र, AK-47 के साथ डाली फोटो

Published

on

Loading

सरकार कश्मीर में आतंकी बन चुके युवाओं को मुख्यधारा में लाने की कोशिश में लगी है और इस बीच अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) के एक छात्र की तस्वीर वायरल हो रही है। उसकी यह तस्वीर आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिदीन में शामिल होने की बताई जा रही है।

बताया जा रहा है कि पीएचडी स्कॉलर इस छात्र का नाम मुनान बशीर वानी है और यह एएमयू में एप्लाइड जियोलॉजी में पीएचडी कर रहा था। वह कश्मीर के पुलवामा में लोलाब का रहने वाला है।

26 वर्षीय वानी को तीन दिन पहले घर जाना था लेकिन उसने घर पर कोई खबर नहीं दी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार वानी पिछले पांच साल से एएमयू में रह रहा था, वहां उसने एमफिल की डिग्री भी ली। रविवार को ही वानी के परिवार की तरफ से गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज करवाई गई थी, जिसके बाद पुलिस ने तलाश शुरू की।

रविवार को वानी की एक तस्वीर सोशल मीडिया में वायरल हुई है जिसमें वो हाथ में एके 47 लिए खड़ा नजर आ रहा है। इस तस्वीर के साथ यह भी लिखा है कि उसने 5 जनवरी को हिज्बुल ज्वाइन कर लिया। हालांकि, इसकी अभी तक कोई पुष्टि नहीं हुई है।

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने कहा है कि अभी व्यक्ति की आतंकी बनने की पुष्टि नहीं की जा सकती। जो तस्वीर वायरल हो रही है, वह फोटोशॉप भी हो सकती है। पुलिस ने कहा कि स्कॉलर 3 जनवरी से लापता था, उसकी आखिरी लोकेशन दिल्ली पता चल पाई है।

नेशनल

लद्दाख में एशिया की सबसे बड़ी इमेजिंग चेरेनकोव दूरबीन का हुआ उद्घाटन, 4300 मीटर की ऊंचाई पर है स्थित

Published

on

Loading

लद्दाख। एशिया की सबसे बड़ी इमेजिंग चेरेनकोव दूरबीन, मेजर एटमॉस्फेरिक चेरेनकोव एक्सपेरीमेंट (एमएसीई) वेधशाला का लद्दाख के हानले में उद्घाटन किया गया है। इस दूरबीन से वैज्ञानिक अनुसंधान को बढ़ावा मिलेगा।

मंगलवार को जारी एक बयान में कहा गया कि 4,300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह दूरबीन दुनिया में इस तरह की सबसे ऊंची दूरबीन भी है। इस दूरबीन की मदद से अब वैज्ञानिक रिसर्च में और भी प्रगति होगी। इस दूरबीन को मुंबई स्थित BARC ने इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (ECIL) और अन्य भारतीय उद्योग भागीदारों की मदद से बनाया है और इसे स्वदेशी तरीके से बनाया गया है।

4 अक्तूबर को हुआ उद्घाटन

MACE वेधशाला का उद्घाटन DAE के प्लेटिनम जुबली वर्ष प्रोग्राम का एक हिस्सा था। 4 अक्तूबर को लद्दाख के हनले में डॉ. अजीत कुमार मोहंती ने मेजर एटमॉस्फेरिक चेरेनकोव एक्सपेरिमेंट (MACE) वेधशाला का उद्घाटन किया। इसके उद्घाटन के बाद उन्होंने उन सभी कोशिशों की प्रशंसा भी की जिस कारण MACE दूरबीन सफल हुई।

 

Continue Reading

Trending