Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

कैबिनेट मंत्री ने एटा मे वितरित किये छात्राओं को कन्या विद्याधन के चेक

Published

on

शिवपाल सिंह यादव, कन्या विद्याधन वितरण योजना, अखिलेश यादव

Loading

शिवपाल सिंह यादव, कन्या विद्याधन वितरण योजना, अखिलेश यादव

shivpal singh yadav

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण एवं सिंचाई मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने जनपद एटा के  जिला पंचायत सभागार में आयोजित चैक वितरण समारोह में 813 इण्टरमीडिएट उत्तीर्ण छात्राओं को कन्या विद्याधन वितरण योजना के तहत प्रत्येक छात्रा को 30-30 हजार की धनराशि के चैक प्रदान किये। उन्होंने कहा कि अब इन छात्राओं को आगे ही शिक्षा के लिए किसी का मोहताज नहीं होना पड़ेगा, बल्कि ये बिना किसी अवरोध के अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त कर अपने माता पिता एवं जनपद का नाम रोशन कर सकेंगी।

शिवपाल यादव ने छात्राओं को बधाई देते हुए कहा कि प्रदेश के नौजवान मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की दूरगामी सोच के तहत रक्षाबंधन से पूर्व प्रत्येक मेधावी छात्रा को कन्या विद्याधन के रूप में 30-30 हजार की धनराशि उपलब्घ कराई जा रही है जिससे छात्राएं बिना किसी आर्थिक अभाव के उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकेंगी।

उन्होंने कहा कि नेताजी की सरकार से पूर्व बालिकाओं की आगे की शिक्षा हेतु कोई प्रबंध नहीं था। मुलायम सिंह यादव के मुख्यमंत्री बनने के बाद उन्होंने लड़कियों की शिक्षा मुफ्त की, उसके बाद आर्थिक सहायता के लिए चला यह सिलसिला रूका नहीं और अखिलेश सरकार ने कन्या विद्याधन वितरण योजना को लागू कर बालिकाओं को आर्थिक सहायता मुहैया कराई, वहीं अखिलेश सरकार ने हर वर्ग के छात्र/छात्राओं के हाथ में लैपटाप थमाकर घर-घर को इण्टरनेट से जोड़ दिया। सरकार ने सभी को रोजगार मुहैया कराते हुए नौकरियों की व्यवस्था की, तो वहीं दूसरी ओर बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता भी प्रदान किया। प्रतिवर्ष पेंशन में बढ़ोत्तरी की व्यवस्था को लागू करते हुए समाजवादी पेंशन योजना के तहत प्रत्येक लाभार्थी को 500 रूपये की पेंशन स्वीकृत की। प्रभारी मंत्री ने कहा कि आजादी के बाद सर्वाधिक पुल एवं सड़कों का निर्माण मुलायम सिंह यादव के मुख्यमंत्रित्व काल के बाद वर्तमान सरकार में कराया गया है।

केबिनेट मंत्री ने कहा कि किसानों को सुलभ एवं सस्ता न्याय मिलने के साथ ही भूमि का मालिकाना हक दिलाने के उद्देश्य से 36 अधिनियमों में संशोधन कर नवीन राजस्व संहिता लागू की गई, जिसका लाभ पूरे प्रदेश की जनता को मिला है। मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजनाओं में इण्टरमीडिएट उत्तीर्ण 813 मेधावी छात्राओं को 30-30 हजार की धनराशि के चैक प्रदान किये जा रहे हैं जिसके तहत यूपी बोर्ड की 660, उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिशद की 31, माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद की 3, सीबीएसई बोर्ड की 115, आईसीएससी 4 छात्राओं पर प्रदेश सरकार द्वारा जनपद के लिए 2 करोड़ 43 लाख 90 हजार की धनराशि प्रदान की गई है।

कन्या विद्या धन चैक वितरण समारोह में प्रदेश के काबीना मंत्री द्वारा प्रतीक स्वरूप तान्या परवेज, स्वलेहा परवीन, निधि गौतम, दीक्षा यादव, विदुशी, मोहिनी, दीपांशी, दीक्षा अग्रवाल, अंजू, सलमा, शिखा यादव, सुभिक्क्षा जैन, सना, सरा फातिमा, अन्फीसा, ज्योति, ज्योतिसमी, अनुराधा यादव, प्रियंका, लक्ष्मी, शिखा यादव, कुलसुम, तलत जौहरी, नाजिया, असमा खानम, सीवा फातिमा आदि को मंच पर बुलाकर चैक प्रदान किये। इस अवसर पर समस्त जिला स्तरीय अधिकारी, जनप्रतिनिधिगण आदि मौजूद थे।

उत्तर प्रदेश

सीएम योगी का स्पष्ट निर्देश- धनाभाव में नहीं रुकेगा किसी का इलाज

Published

on

Loading

लखनऊ| सबका साथ, सबका विकास’ को चरितार्थ करते हुए आचार संहिता हटने के तत्काल बाद से ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जनसमस्याओं के समाधान में जुट गए। आचार संहिता हटते ही सीएम योगी आदित्यनाथ ने छह जून को लखनऊ स्थित सरकारी आवास पर ‘जनता दर्शन’ किया। उनकी मंशा के अनुरूप पीड़ितों की समस्याओं का समाधान तत्काल शुरू हुआ। वहीं इलाज के लिए आर्थिक सहायता की गुहार लेकर आए पीड़ितों को भी राहत देते हुए समयसीमा के भीतर अस्पताल के लिए राशि जारी कर दी गई। महज 26 दिन के भीतर 3749 मरीजों को इलाज के लिए 78.31 करोड़ से अधिक की राशि स्वीकृत की गई।

3749 लोगों को 78.31 करोड़ से अधिक की मदद

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ‘जनता दर्शन’ के साथ ही जनप्रतिनिधियों के पत्र पर भी पीड़ित लोगों को रिपोर्ट के आधार पर धनराशि जारी की गई है। छह जून से पहली जुलाई के मध्य 3749 पीड़ितों को 78 करोड़, 31 लाख, 54 हजार 134 रुपये जारी किए गए। महज 26 दिन में यह राशि जारी होने से सभी वर्गों के पीड़ितों को किडनी, कैंसर, ब्रेन हैमरेज, ऑपरेशन समेत कई जटिल बीमारियों के इलाज में मदद मिली।

जून में चार दिन लखनऊ में स्वयं भी ‘जनता दर्शन’ में पहुंचे सीएम योगी

‘जनता दर्शन’ सीएम योगी आदित्यनाथ की प्राथमिकता में है। मुख्यमंत्री के निर्देश पर प्रतिदिन सुबह 9 से दोपहर दो बजे तक उनके सरकारी आवास पर जनता दर्शन कार्यक्रम चलता है। समय-समय पर सीएम खुद भी लखनऊ और गोरखपुर में ‘जनता दर्शन’ करते हैं। जून माह में सीएम ने अपने लखनऊ स्थित सरकारी आवास पर छह जून, आठ जून, 20 जून और 30 जून को स्वयं आमजन की समस्याओं को सुनकर समयसीमा के भीतर निस्तारण कराने का निर्देश दिया।

Continue Reading

Trending