Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

मप्र में स्वच्छता जागरूकता सप्ताह 16 से

Published

on

मध्य-प्रदेश,भोपाल,राष्ट्रीय-ग्रामीण-पेयजल,स्वच्छता-जागरूकता,मंत्रिमंडल,सरकार,शौचालय

Loading

भोपाल | मध्य प्रदेश की स्कूलों में 16 मार्च से 22 मार्च तक राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल, स्वच्छता एवं जागरूकता सप्ताह मनाया जाएगा। इस दौरान स्कूलों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, इस सप्ताह के दौरान प्रदेश भर के स्कूलों में पेयजल की शुद्घता सुनिश्चित करने के लिए उसके स्रोतों का परीक्षण किया जाएगा। परीक्षण की जांच रिपोर्ट प्रधानाध्यापकों को उपलब्ध कराई जाएगी। जागरूकता सप्ताह के दौरान स्कूलों की बाल मंत्रिमंडल द्वारा व्यक्तिगत स्वच्छता की निगरानी, मध्याह्न भोजन के पहले साबुन से हाथ धुलाने और पेयजल स्रोत के आसपास की सफाई जैसी गतिविधियां की जाएंगी।

सरकार की ओर से स्वच्छ भारत मिशन के तहत संचालित किए जाने वाले ‘स्वच्छता दस्तक अभियान’ में माध्यमिक स्कूलों के विद्यार्थियों की सहभागिता से स्वच्छता रैली निकाली जाएगी। खुले में शौच की प्रथा से मुक्ति के लिए शौचालय के निर्माण, सुधार एवं उपयोग को बढ़ावा देने के लिए विद्यार्थियों के जरिए घर-घर स्टीकर लगाए जाएंगे।

उत्तर प्रदेश

रामलीला मंच के पास से हटाए जाने पर आहत हुए एक दलित दर्शक, घर जाकर की आत्महत्या

Published

on

Loading

कासगंज। उत्तर प्रदेश के कासगंज जिले में रामलीला मंच के पास से हटाए जाने पर आहत हुए एक दलित दर्शक ने कथित रूप से आत्महत्या कर ली। पुलिस के एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।अधिकारी के मुताबिक, सोरों थानाक्षेत्र में आयोजित रामलीला के दौरान पुलिस द्वारा कथित तौर पर अपमानित किये जाने से आहत होकर एक दलित दर्शक ने आत्महत्या कर ली। वहीं पुलिस ने बताया कि आयोजकों द्वारा व्यक्ति को शराब के नशे में होने के बाद वहां से हटाया गया।

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव सरकार पर साधा निशाना

समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इस मामले में मंगलवार को प्रदेश की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि मंच के करीब कुर्सी पर बैठे दलित व्यक्ति को पुलिस द्वारा अपमानित और पीटे जाने के बाद उसने आत्महत्या कर ली। कासगंज पुलिस की ओर से जारी बयान में बताया गया कि सोरों थाना क्षेत्र के सलेमपुर बीबी इलाके में सोमवार सुबह रमेश चंद्र (45) अपने घर में फंदे से लटका हुआ पाया गया।

कासगंज एएसपी राजेश कुमार भारती ने बताया

वहीं, मामले में कासगंज के एएसपी राजेश कुमार भारती ने बताया कि कल रामलीला का मंचन हो रहा था. इस मंचन के दौरान गांव के ही रमेश चंद जो उसे समय थोड़ा नशे में थे मंच पर बैठ गए. जिसपर आयोजकों और दर्शकों ने उन्हें हटने के लिए कहा. बाद में पुलिसकर्मियों ने उन्हें वहां से हटा दिया और वह रात को घर भी चले गए.

आज सूचना प्राप्त हुई कि रमेश चंद अपने घर में रस्सी से कुंडे से लटके हुए मिले. उन्होंने फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली. खबर मिलते ही SHO, सीओ सिटी आदि मौके पर पहुंच गए. फिलहाल, परिजनों से वार्तालाप करके शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है. आगे की जांच-पड़ताल की जा रही है

 

 

 

 

 

 

 

Continue Reading

Trending