Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

जीएसटी विधेयक राज्यसभा की प्रवर समिति को सुपुर्द

Published

on

नई दिल्ली,वस्तु एवं सेवाकर,राज्यसभा,अध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी,मणिशंकर अय्यर, के.सी. त्यागी

Loading

नई दिल्ली | वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) विधेयक मंगलवार को राज्यसभा की प्रवर सामिति को भेजा गया। सामिति अपनी रिपोर्ट अगले संसद सत्र के पहले सप्ताह के अंतिम दिन उच्च सदन को सौंपेगी। 21 सदस्यीय प्रवर समिति के अध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के भूपेंद्र यादव हैं।

अन्य सदस्यों में चंदन मित्रा व अजय संचेती (भाजपा), मधुसूदन मिस्त्री, भालचंद्र मुंगेकर और मणिशंकर अय्यर (कांग्रेस), के.सी. त्यागी (जनता दल-युनाइटेड), डेरेक ओ’ब्रायन (तृणमूल कांग्रेस), ए. नवनीतकृष्णन (एआईएडीएमके), सतीश चंद्र मिश्र (बसपा), के.एन. बालगोपाल (माकपा), दिलीप कुमार तिर्की (बीजद), सी.एम. रमेश (तेदेपा), प्रफुल्ल पटेल (राकांपा), कनिमोझी (डीएमके), अनिल देसाई (शिवसेना), नरेश गुजराल (शिरोमणि अकाली दल), मीर मोहम्मद फयाज (पीडीपी), डी. राजा (भाकपा) एवं निर्दलीय सांसद राजीव चंद्रशेखर शामिल हैं।

जीएसटी विधेयक औद्योगिक विकास और घरेलू व्यापार को बढ़ावा देने की दृष्टि से महत्वपूर्ण माना जा रहा है। सरकार अप्रैल 2016 से पहले नई कर प्रणाली लागू करना चाहती है। इस विधेयक को कानून का रूप लेने के लिए हालांकि अभी लंबी प्रक्रिया से गुजरना होगा।

नेशनल

लद्दाख में एशिया की सबसे बड़ी इमेजिंग चेरेनकोव दूरबीन का हुआ उद्घाटन, 4300 मीटर की ऊंचाई पर है स्थित

Published

on

Loading

लद्दाख। एशिया की सबसे बड़ी इमेजिंग चेरेनकोव दूरबीन, मेजर एटमॉस्फेरिक चेरेनकोव एक्सपेरीमेंट (एमएसीई) वेधशाला का लद्दाख के हानले में उद्घाटन किया गया है। इस दूरबीन से वैज्ञानिक अनुसंधान को बढ़ावा मिलेगा।

मंगलवार को जारी एक बयान में कहा गया कि 4,300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह दूरबीन दुनिया में इस तरह की सबसे ऊंची दूरबीन भी है। इस दूरबीन की मदद से अब वैज्ञानिक रिसर्च में और भी प्रगति होगी। इस दूरबीन को मुंबई स्थित BARC ने इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (ECIL) और अन्य भारतीय उद्योग भागीदारों की मदद से बनाया है और इसे स्वदेशी तरीके से बनाया गया है।

4 अक्तूबर को हुआ उद्घाटन

MACE वेधशाला का उद्घाटन DAE के प्लेटिनम जुबली वर्ष प्रोग्राम का एक हिस्सा था। 4 अक्तूबर को लद्दाख के हनले में डॉ. अजीत कुमार मोहंती ने मेजर एटमॉस्फेरिक चेरेनकोव एक्सपेरिमेंट (MACE) वेधशाला का उद्घाटन किया। इसके उद्घाटन के बाद उन्होंने उन सभी कोशिशों की प्रशंसा भी की जिस कारण MACE दूरबीन सफल हुई।

 

Continue Reading

Trending