Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

मोदी सरकार पहले ही साल में नाकाम : कांग्रेस

Published

on

Abhishek manu singhvi

Loading

नई दिल्ली। कांग्रेस ने सोमवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि बीते एक साल के दौरान इस सरकार ने वादों और घोषणाओं के सिवाय कुछ नहीं किया और चुनाव से पहले किए कई वादे पूरे नहीं किए। केंद्र सरकार की कार्यशैली की तुलना क्रिकेट मैचों के तीनों फॉर्मेट-टी-20, एक दिवसीय व टेस्ट से करते हुए कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा कि नरेंद्र मोदी की सरकार तीनों मोर्चो पर ही विफल रही है।

सिंघवी ने कहा, “जब वादा करने और अच्छी-अच्छी बातें करने की बारी आती है, तो वे टी-20 मोड में होते हैं। उसी प्रकार, जब किसी चीज की उन्हें घोषणा करनी होती है, तो वे एकदिवसीय क्रिकेट मैच मोड में आ जाते हैं और उन्हें जमीनी स्तर पर वास्तव में कुछ करना होगा तो यह एक टेस्ट मैच की स्थिति होगी।” केंद्र सरकार की गंगा नदी सफाई योजना की बात करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने वादा किया था कि वे एक साल के अंदर गंगा को साफ करके दिखा देंगे, लेकिन इस दिशा में आज की तारीख में कुछ भी ठोस नहीं हुआ।

सिंघवी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने गंगा को एक साल के अंदर साफ करने की बात कही थी। इसके बाद उमा भारती ने कहा कि वे ऐसा तीन महीने के अंदर करके दिखाएंगी और अंतत: बीते साल सितंबर में सर्वोच्च न्यायालय को इस मामले में दखल देना पड़ा और कहा कि जिस गति से इसपर काम हो रहा है, उसे पूरा होने में 200 साल लगेंगे। कांग्रेस नेता ने स्वास्थ्य, व्यापार, कृषि तथा अन्य मोर्चो पर मोदी सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि इसने कई झूठे वादे किए और जनता को गुमराह किया।

नेशनल

लद्दाख में एशिया की सबसे बड़ी इमेजिंग चेरेनकोव दूरबीन का हुआ उद्घाटन, 4300 मीटर की ऊंचाई पर है स्थित

Published

on

Loading

लद्दाख। एशिया की सबसे बड़ी इमेजिंग चेरेनकोव दूरबीन, मेजर एटमॉस्फेरिक चेरेनकोव एक्सपेरीमेंट (एमएसीई) वेधशाला का लद्दाख के हानले में उद्घाटन किया गया है। इस दूरबीन से वैज्ञानिक अनुसंधान को बढ़ावा मिलेगा।

मंगलवार को जारी एक बयान में कहा गया कि 4,300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह दूरबीन दुनिया में इस तरह की सबसे ऊंची दूरबीन भी है। इस दूरबीन की मदद से अब वैज्ञानिक रिसर्च में और भी प्रगति होगी। इस दूरबीन को मुंबई स्थित BARC ने इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (ECIL) और अन्य भारतीय उद्योग भागीदारों की मदद से बनाया है और इसे स्वदेशी तरीके से बनाया गया है।

4 अक्तूबर को हुआ उद्घाटन

MACE वेधशाला का उद्घाटन DAE के प्लेटिनम जुबली वर्ष प्रोग्राम का एक हिस्सा था। 4 अक्तूबर को लद्दाख के हनले में डॉ. अजीत कुमार मोहंती ने मेजर एटमॉस्फेरिक चेरेनकोव एक्सपेरिमेंट (MACE) वेधशाला का उद्घाटन किया। इसके उद्घाटन के बाद उन्होंने उन सभी कोशिशों की प्रशंसा भी की जिस कारण MACE दूरबीन सफल हुई।

 

Continue Reading

Trending