Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

इंडियन ऑयल ने नागपुर में खोला पहला बिजली वाहन चार्ज केंद्र

Published

on

Loading

नागपुर, 19 नवंबर (आईएएनएस)| हरित ऊर्जा का प्रसार करने की दिशा में एक अहम कदम बढ़ाते हुए इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने रविवार को नागपुर में पहला बिजली चालित वाहनों को चार्ज करने का केंद्र (इलेक्ट्रिक वीहिकल चार्जिग स्टेशन) शुरू किया। तेल विपणन के क्षेत्र में भारत सरकार की सबसे बड़ी कंपनी आईओसी से मिली जानकारी के अनुसार आईओसी के एक पेट्रोल पंप स्थित यह चार्जिग स्टेशन कैब जेनरेटर ओला की साझेदारी में स्थापित किया है।

आईओसी की ओर से एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि नागपुर भारत का पहला शहर है जहां बिजली से चालित सार्वजनिक परिवहन मॉडल को अमल में लाया गया है और कंपनी के स्वामित्व व कंपनी की ओर से संचालित (सीओसीओ) व्यवस्था में यहां इंडियन ऑयल ने पहला इलेक्ट्रिक चार्जिग स्टेशन स्थापित किया है।

महाराष्ट्र में आईओसी के कार्यकारी निदेशक मुरली निवासन ने एक बयान में कहा, नागपुर में शुरुआती चरण में इलेक्ट्रिक वीहिकल इकोसिस्टम बनाने के लिए हम ओला की प्रशंसा करते हैं और आईओसी को उनके प्रयासों में भागीदार बनने को लेकर खुशी है।

इस साल के आरंभ में 2016-17 की सालाना रिपोर्ट पेश करते हुए आईओसी ने कहा था कि वह बैट्री चार्जिंग स्टेशन स्थापित करना चाहती है और लिथियम-ऑयन बैट्री के विनिर्माण व खुदरा बिक्री के लिए संभावनाएं तलाश रही है।

सरकार की ओर से 2013 में नेशनल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशन प्लान शुरू किया गया था जिसका मकसद 2020 तक भारत में 60-70 लाख इलेक्ट्रिक और हाईब्रिड वाहन सड़कों पर उतारना है। आगे भारत की सड़कों पर 2030 तक शतप्रतिशत बिजली से चालित वाहन उतारने का लक्ष्य है। इस पर दो साल पहले ही काम शुरू हो गया है।

Continue Reading

नेशनल

दिल्ली पुलिस ने HIBOX ऐप घोटाले में एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती को जारी किया नोटिस, करीब 30 हजार लोगों के साथ हुई थी ठगी

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने HIBOX ऐप घोटाले में एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती को नोटिस जारी किया है। रिया ने विज्ञापन के जरिए लोगों को इस ऐप में निवेश करने के लिए मोटिवेट किया। हाइबॉक्स ऐप से जुड़े मामले में 500 करोड़ के घोटले का खुलासा हुआ। दिल्ली पुलिस ने इस फ्रॉड के मास्टरमाइंड सिवाराम को पहले ही गिरफ्तार कर लिया है। जिसने नवंबर 2016 में सवरुल्ला एक्सप्रेस प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी शुरू की थी। जिसके बाद फरवरी 2024 में हाइबॉक्स ऐप को लॉन्च किया था। इस ऐप के माध्यम से करीब 30 हजार लोगों के साथ ठगी की गई है। इस घोटले में कई मशहूर सितारे और हाई-प्रोफाइल यूट्यूबर भी शामिल बताए जा रहे हैं।

हाइबॉक्स क्या होता है

हाइबॉक्स ऐप को एक निवेश योजना के तौर पर प्रमोट किया गया है। इस ऐप में साइन अप करके पैसे इन्वेस्ट कराए जाते हैं। इस ऐप के माध्यम से एक से पांच फीसदी तक ब्याज देने का दावा किया जाता है। यह ऐप एक महीने में 30-90 फीसदी तक का रिर्टन देने का भी आश्वासन देता है। इस ऐप ने शुरऊ में रिटर्न दिया। लेकिन बाद में जुलाई 2024 में इस ऐप में टेक्निकल गड़बड़ी और लीगल वैलिडिटी का हवाला देकर पेमेंट रोक दी गई।

Continue Reading

Trending