Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

उत्तर प्रदेश को केंद्र से समुचित कोयला आपूर्ति : गोयल

Published

on

नई दिल्ली,उत्तर प्रदेश,केंद्रीय बिजली, कोयला, नवीन,फेसबुक

Loading

नई दिल्ली | उत्तर प्रदेश के ताप बिजली घरों को केंद्र सरकार समुचित कोयला आपूर्ति कर रही है। यह बात गुरुवार को केंद्रीय बिजली, कोयला, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने कही। गोयल ने कहा, “हम उत्तर प्रदेश को 100 फीसदी सहयोग दे रहे हैं और राज्य को कोयला तथा बिजली आपूर्ति सुनिश्चित कर रहे हैं।”

उन्होंने फेसबुक पर एक सवाल के जवाब में कहा, “कोयले की कमी की समस्या अब दूर हो गई है और उत्तर प्रदेश के ताप बिजली घरों में 10-40 दिनों के लिए कोयला मौजूद है।” गोयल ने कहा कि उत्तर प्रदेश केंद्र सरकार की कंपनियों से भी बिजली खरीद सकता है। उन्होंने कहा, “मैं वाराणसी का दौरा करूंगा और एकीकृत बिजली विकास योजना के लिए अवसंरचना सुधार के लिए काम शुरू करूंगा।” गोयल ने कहा कि सरकार ने अस्सी और दशाश्वमेध घाट पर आम बिजली बल्ब हटाकर एलईडी बल्ब लगा दिए हैं।

मंत्री ने यह भी कहा कि उत्तर और पूर्वी भारत में पारेषण नुकसान काफी अधिक है और बिहार में यह 40 फीसदी से ऊपर है। उन्होंने कहा कि राज्य स्तर पर नुकसान झेल रही डिस्कॉम की स्थिति सुधारने के लिए काम किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों पर जोर दिए जाने के कारण देश की ऊर्जा सुरक्षा बढ़ेगी और इससे पर्यावरण को नुकसान भी घटेगा।

नेशनल

लद्दाख में एशिया की सबसे बड़ी इमेजिंग चेरेनकोव दूरबीन का हुआ उद्घाटन, 4300 मीटर की ऊंचाई पर है स्थित

Published

on

Loading

लद्दाख। एशिया की सबसे बड़ी इमेजिंग चेरेनकोव दूरबीन, मेजर एटमॉस्फेरिक चेरेनकोव एक्सपेरीमेंट (एमएसीई) वेधशाला का लद्दाख के हानले में उद्घाटन किया गया है। इस दूरबीन से वैज्ञानिक अनुसंधान को बढ़ावा मिलेगा।

मंगलवार को जारी एक बयान में कहा गया कि 4,300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह दूरबीन दुनिया में इस तरह की सबसे ऊंची दूरबीन भी है। इस दूरबीन की मदद से अब वैज्ञानिक रिसर्च में और भी प्रगति होगी। इस दूरबीन को मुंबई स्थित BARC ने इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (ECIL) और अन्य भारतीय उद्योग भागीदारों की मदद से बनाया है और इसे स्वदेशी तरीके से बनाया गया है।

4 अक्तूबर को हुआ उद्घाटन

MACE वेधशाला का उद्घाटन DAE के प्लेटिनम जुबली वर्ष प्रोग्राम का एक हिस्सा था। 4 अक्तूबर को लद्दाख के हनले में डॉ. अजीत कुमार मोहंती ने मेजर एटमॉस्फेरिक चेरेनकोव एक्सपेरिमेंट (MACE) वेधशाला का उद्घाटन किया। इसके उद्घाटन के बाद उन्होंने उन सभी कोशिशों की प्रशंसा भी की जिस कारण MACE दूरबीन सफल हुई।

 

Continue Reading

Trending