Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

IANS News

उप्र : परिवहन विभाग का नया प्रस्ताव, सर्विसिंग के साथ प्रदूषण की जांच होगी

Published

on

Loading

लखनऊ, 28 सितंबर (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग ने वाहन प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए एक नया प्रस्ताव तैयार किया है। वाहनों से निकलने वाले जहरीले धुएं को रोकने की कवायद के तहत ही यह नया फार्मूला तैयार हुआ है।

विभागीय अधिकारियों का दावा है कि गाड़ियों की सर्विसिंग के दौरान ही प्रदूषण जांच की भी सुविधा मिल सकेगी। इससे मौके पर ही खामी को आसानी से दूर किया जा सकेगा।

उप्र के परिवहन विभाग के सूत्रों के मुताबिक, पूरे प्रदेश में करीब 1,000 सर्विंस सेंटर की सुविधा शुरू करने के लिए विभाग की तरफ से शासन को प्रस्ताव भेजा जाएगा।

प्रदूषण की जांच करने वाले केंद्र वर्तमान में प्रमाण पत्र जारी करने के केवल अड्डे बनकर रह गए हैं। इसके अलावा 20 लाख वाहनों के प्रदूषण की जांच महज 75 केंद्रों पर होने से भी लगातार सवाल उठते रहे हैं।

सूत्रों ने बताया कि प्रदूषण पर लगाम कसने के लिए परिवहन आयुक्त पी.गुरू प्रसाद ने नई योजना तैयार की है। इसके तहत सर्विस सेंटर्स में वाहनों के प्रदूषण की सही तरीके से जांच हो सकेगी। इसके अतिरिक्त गाड़ी से धुंआ निकलने की खामी को तुरंत दूर किया जा सकेगा।

विभागीय अधिकारियों के मुताबिक, नए प्रस्ताव के तहत हर दो किलोमीटर पर एक प्रदूषण जांच केंद्र खोला जाएगा। ऑनलाइन सिस्टम के जरिए सही रिपोर्ट निकलेगी। इतना ही नही प्रदूषण के लिए प्रमाण पत्र जारी करने की पूरी प्रक्रिया कैमरे में भी कैद होगी।

इस प्रस्ताव को लेकर उप्र के परिवहन आयुक्त पी.गुरू प्रसाद ने बताया कि चार पहिया वाहनों के डीलर्स को सर्विस सेंटर्स में प्रदूषण नियंत्रण केंद्र खोलने की सुविधा दी जाएगी।

इस संबंध में जल्द ही शासन को एक प्रस्ताव भेजा जाएगा। इसके तहत बेरोजगार भी प्रदूषण जांच केंद्र खोलने के लिए आवेदन कर सकेंगे।

Continue Reading

IANS News

टेनिस : दुबई चैम्पियनशिप में सितसिपास ने मोनफिल्स को हराया

Published

on

Loading

 दुबई, 1 मार्च (आईएएनएस)| ग्रीस के युवा टेनिस खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास ने शुक्रवार को दुबई ड्यूटी फ्री चैम्पियनशिप के पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में फ्रांस के गेल मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में मात देकर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

  वर्ल्ड नंबर-11 सितसिपास ने वर्ल्ड नंबर-23 मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में 4-6, 7-6 (7-4), 7-6 (7-4) से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया।

यह इन दोनों के बीच दूसरा मुकाबला था। इससे पहले दोनों सोफिया में एक-दूसरे के सामने हुए थे, जहां फ्रांस के खिलाड़ी ने सीधे सेटों में सितसिपास को हराया था। इस बार ग्रीस के खिलाड़ी ने दो घंटे 59 मिनट तक चले मुकाबले को जीत कर मोनफिल्स से हिसाब बराबर कर लिया।

फाइनल में सितसिपास का सामना स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और क्रोएशिया के बोर्ना कोरिक के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। सितसिपास ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन में फेडरर को मात दी थी।

Continue Reading

Trending