Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

नेपाल त्रासदी से निपटने में योगदान दे रहे गायत्री परिवार और प्रवासी भारतीय

Published

on

NEPAL-QUAKE

Loading

हरिद्वार। नेपाल में आई प्राकृतिक त्रासदी के पीड़ितों के राहत एवं बचाव कार्य में लगे गायत्री परिवार को अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया जैसे अनेक देशों में रह रहे प्रवासी भारतीयों ने अपनी सेवा देने की पेशकश की है। प्रवासी भारतीयों ने गायत्री परिवार प्रमुख प्रणव पंड्या को इसके लिए अपना संकल्प व आश्वासन दिया है।

न्यूजर्सी के पार्थ देसाई ने अपनी संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि हम अपना समय तो नहीं दे सकते, किंतु गायत्री परिवार द्वारा चलाए जा रहे आपदा प्रबंधन के कार्य में भोजन, चिकित्सा व अस्थाई आवास की व्यवस्था हेतु शांतिकुंज आपदा राहत कोष में योगदान देकर मानवता की सेवा कर रहे हैं। शांतिकुंज से संबद्ध 80 देशों में फैले गायत्री परिवार के सदस्यों ने भूकंप पीड़ितों के लिए विशेष प्रार्थना सभाएं आयोजित कीं।

संस्था प्रमुख पंड्या ने नेपाल के भूकंप पीड़ितों को हर संभव सहयोग प्रदान करने और उनके साथ खड़े रहने का अपना संकल्प दोहराया। गायत्री परिवार के मुख्यालय शांतिकुंज से राहत कार्य के लिए एक आपदा प्रबंधन दल राशन किट, कंबल, तिरपाल, साड़ियां एवं बच्चों के कपड़ों सहित जीवन रक्षक दवाएं लेकर नेपाल को रवाना हुआ। इस अवसर पर संस्था की अधिष्ठात्री शैल दीदी ने कहा कि भूकंप पीड़ितों को हरसंभव सहायता दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश

बरेली में महिला 16 साल से खा रही थी अपने बाल, मानसिक बीमारी ट्राईकोलोटो मेनिया से ग्रसित

Published

on

Loading

बरेली। यूपी के बरेली से एक ऐसा मामला सामने आया है जिसे सुनकर हर कोई हैरान है। बरेली की एक महिला मानसिक बीमारी ट्राईकोलोटो मेनिया से ग्रसित थी। इस बीमारी में व्यक्ति अपने ही सिर के बाल को नोच-नोचकर खाता है। ऐसी बीमारी को समाज में जादू टोना इस सब नामों से जाना जाता है।

आइए जानते है क्या पूरा मामला

शुक्रवार बरेली के जिला अस्पताल में एक महिला को भर्ती कराया गया। महिला सुभाषनगर क्षेत्र की रहने वाली है। ये महिला पिछले 16 सालों से अपने बाल खा रही थी। शुक्रवार को अचानक से महिला के पेट में दर्द उठा और उल्टियां होने लगी। जिसके बाद महिला को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया।

अस्पताल में ऑपरेशन के वक्त डॉक्टरों ने उसका वीडियो भी बनाया। डॉक्टरों की टीम ने युवती के पेट से बालों का एक बहुत बड़ा गुच्छा निकाला जिसे देखकर सभी हैरान रह गए। जिला अस्पताल के डॉक्टर सर्जन डॉ एमपी सिंह, डॉ अंजली सोनी, डॉ मुग्धा शर्मा, डॉ दिग्विजय सिंह, सिस्टर गीता, तनु वर्मा और भावना ने इस जटिल ऑपरेशन को किया।

डॉक्टर एमपी सिंह ने बताया कि 25 साल में पहली बार इस बीमारी का मरीज मिला है। उन्होंने बताया कि ऑपरेशन काफी जटिल था, लेकिन पूरी टीम ने बहुत मेहनत से इस जटिल ऑपरेशन को पूरा किया। उन्होंने कहा कि अब युवती सही सलामत है।

Continue Reading

Trending