Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

IANS News

बिहार में अटल की याद में ऑनलाइन निबंध प्रतियोगिता 2 अक्टूबर से

Published

on

Loading

पूर्णिया, 22 सितम्बर (आईएएनएस)| बिहार में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की याद में ऑनलाइन निबंध प्रतियोगिता 2 अक्टूबर से शुरू होगी। प्रतियोगिता 19 अक्टूबर को खत्म होगी और नतीजों की घोषणा अटल जी के जन्मदिन, 25 दिसंबर को की जाएगी। प्रतियोगिता में विजेता छात्रों को 18 नकद पुरस्कार दिए जाएंगे।

बिहार के पूर्णिया लोकसभा क्षेत्र के पूर्व सांसद और पूर्णिया लोकसभा विकास परिषद (पीएलएसवीपी) के संरक्षक उदय सिंह की पहल पर शुरू हुई प्रतियोगिता के तहत बिहार के हर जिले के छात्रों को मेरिट सर्टिफिकेट दिए जाएंगे। कॉलेज सेक्शन में प्रथम पुरस्कार के तहत 50 हजार रुपये और स्कूल सेक्शन में पहला इनाम 25 हजार रुपये का होगा।

स्कूली छात्रों के लिए निबंध लेखन में शब्दों की अधिकतम सीमा 1000 शब्द रखी गई है। कॉलेज छात्रों के लिए निबंध की अधिकतम शब्द सीमा 1500 शब्द रखी गई है। प्रतियोगिता में तीनों भाषाओं में निबंध लेखन पर पहला, दूसरा और तीसरा पुरस्कार किया जाएगा। प्रतियोगी ‘अटलप्रतियोगिता डॉट कॉम’ पर लाग इन कर प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकते हैं।

आयोजकों का कहना है कि इस साल यह प्रतियोगिता हिंदी, उर्दू और अंग्रेजी भाषा में आयोजित की जाएगी। भविष्य में अनुभव के आधार पर मैथिली, अंगिका और भोजपुरी भाषाओं में भी निबंध प्रतियोगिता आयोजित की जाएंगी।

पूर्णिया लोकसभा के पूर्व सांसद और पूर्णिया लोकसभा विकास परिषद के संरक्षक उदय सिंह ने कहा, अटल जी बहुआयामी व्यक्तित्व थे। वह कवि, राजनीतिज्ञ, प्रतिष्ठित दार्शनिक और लोकतंत्र के पुरोधा थे, जिन्होंने युवा प्रतिभाओं को हमेशा स्वतंत्रता और निडरता से ज्वलंत और देश के विकास के लिए महत्वपूर्ण गंभीर विषयों पर चिंतन करने और उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया। बिहार में प्रतिभाओं की कमी नहीं है, लेकिन इन प्रतिभाओं को तराशा या संवारा नहीं जाता और इसलिए उन्हें उचित सम्मान नहीं मिलता।

उन्होंने कहा, हमारी संस्था इन्हें आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। मेरी सोसाइटी बिहार में उन विषयों पर निबंध प्रतियोगिता शुरू कर काफी सम्मानित महसूस कर रही है जो भारत में समग्र विकास के लिए प्रासंगिक है।”

पूर्णिया लोकसभा के पूर्व सांसद ने बताया, हालांकि यह निबंध प्रतियोगिता बिहार के सभी जिलों के छात्रों के लिए खुली है, लेकिन पूर्णिया लोकसभा क्षेत्र में पढ़ रहे छात्रों के प्रति मेरी सोसाइटी की विशेष जिम्मेदारी है। इसलिए मेरे निर्वाचन क्षेत्र के जिन प्रतियोगियों का मेरिट सर्टिफिकेट के लिए चयन किया जाएगा, उन्हें हर महीने ‘अटल एजुकेशनल असिस्टेंस प्रोग्राम’ के तहत पढ़ाई और खेलकूद में शानदार प्रदर्शन के लिए हर महीने वित्तीय सहायता भी दी जाएगी।

Continue Reading

IANS News

टेनिस : दुबई चैम्पियनशिप में सितसिपास ने मोनफिल्स को हराया

Published

on

Loading

 दुबई, 1 मार्च (आईएएनएस)| ग्रीस के युवा टेनिस खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास ने शुक्रवार को दुबई ड्यूटी फ्री चैम्पियनशिप के पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में फ्रांस के गेल मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में मात देकर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

  वर्ल्ड नंबर-11 सितसिपास ने वर्ल्ड नंबर-23 मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में 4-6, 7-6 (7-4), 7-6 (7-4) से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया।

यह इन दोनों के बीच दूसरा मुकाबला था। इससे पहले दोनों सोफिया में एक-दूसरे के सामने हुए थे, जहां फ्रांस के खिलाड़ी ने सीधे सेटों में सितसिपास को हराया था। इस बार ग्रीस के खिलाड़ी ने दो घंटे 59 मिनट तक चले मुकाबले को जीत कर मोनफिल्स से हिसाब बराबर कर लिया।

फाइनल में सितसिपास का सामना स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और क्रोएशिया के बोर्ना कोरिक के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। सितसिपास ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन में फेडरर को मात दी थी।

Continue Reading

Trending