Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

मप्र में स्वच्छता जागरूकता सप्ताह 16 से

Published

on

मध्य-प्रदेश,भोपाल,राष्ट्रीय-ग्रामीण-पेयजल,स्वच्छता-जागरूकता,मंत्रिमंडल,सरकार,शौचालय

Loading

भोपाल | मध्य प्रदेश की स्कूलों में 16 मार्च से 22 मार्च तक राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल, स्वच्छता एवं जागरूकता सप्ताह मनाया जाएगा। इस दौरान स्कूलों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, इस सप्ताह के दौरान प्रदेश भर के स्कूलों में पेयजल की शुद्घता सुनिश्चित करने के लिए उसके स्रोतों का परीक्षण किया जाएगा। परीक्षण की जांच रिपोर्ट प्रधानाध्यापकों को उपलब्ध कराई जाएगी। जागरूकता सप्ताह के दौरान स्कूलों की बाल मंत्रिमंडल द्वारा व्यक्तिगत स्वच्छता की निगरानी, मध्याह्न भोजन के पहले साबुन से हाथ धुलाने और पेयजल स्रोत के आसपास की सफाई जैसी गतिविधियां की जाएंगी।

सरकार की ओर से स्वच्छ भारत मिशन के तहत संचालित किए जाने वाले ‘स्वच्छता दस्तक अभियान’ में माध्यमिक स्कूलों के विद्यार्थियों की सहभागिता से स्वच्छता रैली निकाली जाएगी। खुले में शौच की प्रथा से मुक्ति के लिए शौचालय के निर्माण, सुधार एवं उपयोग को बढ़ावा देने के लिए विद्यार्थियों के जरिए घर-घर स्टीकर लगाए जाएंगे।

उत्तर प्रदेश

शराब पीने और मांसाहार का सेवन करने वाले पुलिस वालों की नहीं लगेगी कुंभ में ड्यूटी

Published

on

Loading

प्रयागराज। प्रयागराज महाकुंभ में शराब पीने वाले और मांसाहार का सेवन करने वाले पुलिसकर्मियों की ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी। डीजीपी मुख्यालय ने सभी कमिश्नरेट और रेंज से प्रयागराज भेजे जाने वाले पुलिस बल के संबंध में इसका विशेष ध्यान देने को कहा है। साथ ही कहा है कि, उनकी सत्यनिष्ठा, छवि, आम शोहरत और चाल-चलन अच्छा होना चाहिए। इसके अलावा पुलिसकर्मियों की आयु सीमा को लेकर भी दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

डीजीपी मुख्यालय में एडीजी स्थापना संजय सिंघल की ओर से जारी पत्र के मुताबिक, महाकुंभ भेजे जाने वाले आरक्षियों की उम्र सामान्यत: 40 वर्ष होनी चाहिए। इसी तरह मुख्य आरक्षी 50 वर्ष से अधिक और उपनिरीक्षक एवं निरीक्षक 55 वर्ष से अधिक उम्र के नहीं होने चाहिए। ऐसे किसी भी पुलिसकर्मी को महाकुंभ में ड्यूटी के लिए नहीं भेजा जाएगा, जो प्रयागराज का मूल निवासी है।

साथ ही, वह शारीरिक और मानसिक रूप से पूरी तरह स्वस्थ, चैतन्य और व्यवहार कुशल होना चाहिए। उन्होंने पहले चरण में पुलिसकर्मियों की तैनाती के लिए 10 अक्तूबर, दूसरे चरण के लिए 10 नवंबर और तीसरे चरण के लिए 10 दिसंबर तक नाम भेजने का निर्देश दिया है। इसके अलावा लिपिक संवर्ग और चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों की भी तैनाती के लिए नाम भेजने को कहा है।

Continue Reading

Trending