Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

राज्यसभा : मंत्री की टिप्पणी पर विपक्ष का हंगामा

Published

on

Loading

नई दिल्ली| केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति के आपत्तिजनक बयान पर मंगलवार को राज्यसभा में विपक्षी सदस्यों ने जमकर हंगामा किया और मंत्री को बर्खास्त करने की मांग की। सदन की बैठक शुरू होने के साथ ही विपक्षी सदस्य केंद्रीय खाद्य एवं प्रसंस्करण उद्योग मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति के खिलाफ खड़े हो गए।

विपक्षी सदस्यों के विरोध प्रदर्शन के कारण शून्यकाल और प्रश्न काल दोनों नहीं चल पाए। सदन को अंतत अपराह्न् दो बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

कुछ सदस्यों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसद न आने की आलोचना की।

कांग्रेस सदस्य अश्विनी कुमार ने कहा, “मंत्री ने देश की जनता को गाली दी है।”

रविवार को यहां एक रैली में मंत्री ने कथिततौर पर कहा था, “आपको तय करना है कि दिल्ली में सरकार रामजादों की बनेगी या हरामजादों की”

बसपा अध्यक्ष मायावती ने कहा कि मंत्री ने जो कहा वह संविधान के खिलाफ है।

मायावती ने कहा, “मंत्री ने भारत के लोगों को राम के बच्चे कहा। यह हमारे संविधान की धर्मनिरपेक्ष भावना के खिलाफ है। मंत्री को हारहाल में इस्तीफा दे दना चाहिए।”

सरकार के सदस्यों ने मंत्री का बचाव किया। केंद्रीय संसदीय कार्य राज्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि कांग्रेस के मंत्रियों ने भी अतीत में आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल किया है।

नकवी ने कहा, “हम इस तरह की भाषा के उपयोग को उचित नहीं ठहराते लेकिन कांग्रेस के मंत्रियों ने भी कई बार ऐसी भाषा का इस्तेमाल किया है।”

उपसभापति पी.जे. कुरियन ने सदन की कार्यवाही 10 मिनट के लिए स्थगित कर दी। इसके पहले साध्वी ज्योति ने अपनी टिप्पणी के लिए खेद जताया।

चौतरफा हमले का सामना कर रही ज्योति ने कहा, “यदि मेरे शब्दों से किसी की भावना को ठेस पहुंची है तो मैं खेद व्यक्त करती हूं..यदि सदस्य चाहते हैं तो मैं माफी मांगने के लिए भी तैयार हूं।”

लेकिन विपक्ष उनके बयान से संतुष्ट नहीं हुआ।

जनता दल (युनाइटेड) के नेता शरद यादव ने कहा, “यह एक नियमित परंपरा बन गई। हर रोज कोई न कोई संविधान के खिलाफ बोलता है। मंत्री ने सदन में अपना अपराध स्वीकार किया है।”

कांग्रेस, समाजवादी पार्टी(सपा), बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और वामपंथी दलों के सदस्य एकसाथ मंत्री के खिलाफ उठ खड़े हुए, जिसके कारण कार्यवाही फिर 10 मिनट के लिए स्थगित करनी पड़ी।

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शांति की अपील की।

उन्होंने मंत्री की टिप्पणी से सरकार को अलग करते हुए कहा, “उन्होंने खेद जताया है और माफी भी मांगी है। जहां तक कार्यवाही का प्रश्न है, जब अपराध सदन के बाहर हुआ है तो कानून अपना काम करेगा।”

जेटली ने कहा, “सदन के बाहर घटने वाली किसी घटना से इस सदन का कुछ लेना-देना नहीं है।”

लेकिन विपक्ष ने कहा कि मंत्री को बर्खास्त किया जाए।

विरोध प्रदर्शन जारी रहने पर सभापति एम. हामिद अंसारी ने सदन की कार्यवाही फिर 10 मिनट के लिए स्थगित कर दी और उसके बाद अपराह्न् दो बजे तक के लिए कार्यवाही स्थगित कर दी।

नेशनल

दिल्ली पुलिस ने HIBOX ऐप घोटाले में एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती को जारी किया नोटिस, करीब 30 हजार लोगों के साथ हुई थी ठगी

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने HIBOX ऐप घोटाले में एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती को नोटिस जारी किया है। रिया ने विज्ञापन के जरिए लोगों को इस ऐप में निवेश करने के लिए मोटिवेट किया। हाइबॉक्स ऐप से जुड़े मामले में 500 करोड़ के घोटले का खुलासा हुआ। दिल्ली पुलिस ने इस फ्रॉड के मास्टरमाइंड सिवाराम को पहले ही गिरफ्तार कर लिया है। जिसने नवंबर 2016 में सवरुल्ला एक्सप्रेस प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी शुरू की थी। जिसके बाद फरवरी 2024 में हाइबॉक्स ऐप को लॉन्च किया था। इस ऐप के माध्यम से करीब 30 हजार लोगों के साथ ठगी की गई है। इस घोटले में कई मशहूर सितारे और हाई-प्रोफाइल यूट्यूबर भी शामिल बताए जा रहे हैं।

हाइबॉक्स क्या होता है

हाइबॉक्स ऐप को एक निवेश योजना के तौर पर प्रमोट किया गया है। इस ऐप में साइन अप करके पैसे इन्वेस्ट कराए जाते हैं। इस ऐप के माध्यम से एक से पांच फीसदी तक ब्याज देने का दावा किया जाता है। यह ऐप एक महीने में 30-90 फीसदी तक का रिर्टन देने का भी आश्वासन देता है। इस ऐप ने शुरऊ में रिटर्न दिया। लेकिन बाद में जुलाई 2024 में इस ऐप में टेक्निकल गड़बड़ी और लीगल वैलिडिटी का हवाला देकर पेमेंट रोक दी गई।

Continue Reading

Trending