Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

IANS News

लैंगिकता पर शीर्ष अदालत के अवलोकन से जेटली असहमत

Published

on

Loading

नई दिल्ली, 6 अक्टूबर (आईएएनएस)| केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने शनिवार को सर्वोच्च न्यायालय के उस अवलोकन से असहमति जताई जिसमें लैंगिकता (सेक्सुअलिटी) को बोलने की आजादी (फ्री स्पीच) का भाग बताया गया है। जेटली ने यह भी कहा कि सबरीमाला मंदिर, समलैंगिकता और व्याभिचार पर न्यायालय के फैसले से समाज पर विपरीत असर पड़ सकता है। जेटली ने कहा, “अगर आप एक प्रगतिशील कदम उठाना चाहते हैं, तो फिर अनुच्छेद 14 और 21 सभी धर्मो के विरुद्ध लागू होगा। यह नहीं हो सकता कि आप कोई एक प्रैक्टिस चुनें और इसको लागू करें। भारत जैसे बहुलतावादी देश पर इसका कई प्रभाव पड़ सकता है।”

जेटली हिंदुस्तान टाइम्स लीडरशिप समिट में सर्वोच्च न्यायालय के हालिया फैसलों पर पूछे जाने पर अपनी बात रख रहे थे।

सर्वोच्च न्यायालय ने समलैंगिकता और व्यभिचार को अपराध की श्रेणी से बाहर कर दिया है और आधार कानून को कुछ बदलावों के साथ बरकरार रखा है। इसके साथ ही सर्वोच्च न्यायालय ने केरल के सबरीमाला मंदिर में सभी उम्र की महिलाओं के प्रवेश की अनुमति दी है।

वित्त मंत्री ने समलैंगिकता पर न्यायालय के फैसले का स्वागत किया लेकिन कहा, “मैं न्यायपालिका के इस विचार से असहमत हूं कि सेक्सुअलिटी बोलने की आजादी (फ्री स्पीच) का एक भाग है।”

उन्होंने कहा कि यह थोड़ा ज्यादा हो गया। संविधान के अंतर्गत बोलने की आजादी को कुछ परिस्थितियों जैसे लोक शांति (पब्लिक आर्डर) के आधार पर नियंत्रित किया जा सकता है।

जेटली ने पूछा, “तब आप कैसे आर्मी फ्रांटियर, स्कूल हॉस्टल में यौन गतिविधियों पर रोक लगाएंगे। कई बार आप ऐतिहासिक फैसले देते समय भावना में बह जाते हैं और एक कदम आगे बढ़ जाते हैं।”

उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 377 (समलैंगिकता) पर फैसला समाजिक सुधार पर एक अनवरत अभियान का हिस्सा है।

व्याभिचार पर उन्होंने कहा कि इस कानून को समाप्त किए जाने की जरूरत थी।

लेकिन, उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि व्याभिचार को अपराध की श्रेणी से बाहर रखने का प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है और इसके कई परिणाम भी हो सकते हैं।

 

Continue Reading

IANS News

टेनिस : दुबई चैम्पियनशिप में सितसिपास ने मोनफिल्स को हराया

Published

on

Loading

 दुबई, 1 मार्च (आईएएनएस)| ग्रीस के युवा टेनिस खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास ने शुक्रवार को दुबई ड्यूटी फ्री चैम्पियनशिप के पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में फ्रांस के गेल मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में मात देकर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

  वर्ल्ड नंबर-11 सितसिपास ने वर्ल्ड नंबर-23 मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में 4-6, 7-6 (7-4), 7-6 (7-4) से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया।

यह इन दोनों के बीच दूसरा मुकाबला था। इससे पहले दोनों सोफिया में एक-दूसरे के सामने हुए थे, जहां फ्रांस के खिलाड़ी ने सीधे सेटों में सितसिपास को हराया था। इस बार ग्रीस के खिलाड़ी ने दो घंटे 59 मिनट तक चले मुकाबले को जीत कर मोनफिल्स से हिसाब बराबर कर लिया।

फाइनल में सितसिपास का सामना स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और क्रोएशिया के बोर्ना कोरिक के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। सितसिपास ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन में फेडरर को मात दी थी।

Continue Reading

Trending