Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

IANS News

वनों की कटाई पर नई रणनीति बनाए अफ्रीका : संयुक्त राष्ट्र

Published

on

Loading

नैरोबी, 3 अक्टूबर (आईएएनएस)| संयुक्त राष्ट्र ने अफ्रीकी सरकारों से वनों की कटाई और पर्यावरण में आ रही गिरावट के खिलाफ कार्यक्रमों को लेकर फिर से रणनीति बनाने के लिए कहा है।

संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) के अफ्रीकी क्षेत्र के संयुक्त राष्ट्र आरईडीडी (रिड्यूसिंग इमीशंस फ्रॉम डिफॉरेस्टेशन एंड फॉरेस्ट डिग्रेडेशन) की तकनीकी सलाहकार एल्सी अटफुआ ने सरकारों को एकीकृत दृष्टिकोणों को शामिल करने के लिए कहा, जिसका मकसद समुदायों को लाभ पहुंचाना है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, अटफुआ ने मंगलवार को नैरोबी में वनों की कटाई से निपटने को लेकर आयोजित कार्यक्रम 2018 अफ्रीका नॉलेज एक्सचेंज में भाग लेने वाले प्रतिनिधियों से कहा, टिकाऊ भूमि उपयोग और वनों की कटाई में कमी के जरिए प्राकृतिक संसाधनों से सामुदायिक लाभ को बढ़ावा देने के दृष्टिकोणों को अपनाने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान (एनडीसी) और वनों की कटाई और गिरावट (आरईडीडी प्लस) कार्यक्रम से कम उत्सर्जन को लेकर दृष्टिकोण परिवर्तनशील, समेकित होना चाहिए।

अटफुआ ने वनों की कटाई को कम करने में मदद के लिए सार्वजनिक और निजी क्षेत्र दोनों सहयोगों को शामिल करने की आवश्यकता पर बल दिया।

उन्होंने कहा कि अफ्रीका में वनों की कटाई और पर्यावरण में गिरावट ने दबाव बढ़ा दिया है, इसलिए सरकारों और कंपनियों दोनों को इन चुनौतियों का समाधान करने की जरूरत है।

अटफुआ ने कहा कि 28 देशों ने आरईडीडी प्लस कार्यक्रम अपनाया है और उनमें से अधिकांश कार्यान्वयन चरणों में शामिल हो रहे हैं।

Continue Reading

IANS News

टेनिस : दुबई चैम्पियनशिप में सितसिपास ने मोनफिल्स को हराया

Published

on

Loading

 दुबई, 1 मार्च (आईएएनएस)| ग्रीस के युवा टेनिस खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास ने शुक्रवार को दुबई ड्यूटी फ्री चैम्पियनशिप के पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में फ्रांस के गेल मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में मात देकर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

  वर्ल्ड नंबर-11 सितसिपास ने वर्ल्ड नंबर-23 मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में 4-6, 7-6 (7-4), 7-6 (7-4) से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया।

यह इन दोनों के बीच दूसरा मुकाबला था। इससे पहले दोनों सोफिया में एक-दूसरे के सामने हुए थे, जहां फ्रांस के खिलाड़ी ने सीधे सेटों में सितसिपास को हराया था। इस बार ग्रीस के खिलाड़ी ने दो घंटे 59 मिनट तक चले मुकाबले को जीत कर मोनफिल्स से हिसाब बराबर कर लिया।

फाइनल में सितसिपास का सामना स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और क्रोएशिया के बोर्ना कोरिक के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। सितसिपास ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन में फेडरर को मात दी थी।

Continue Reading

Trending