Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

संसद से लेकर सड़क तक गूंजा गजेंद्र की आत्महत्या का मामला

Published

on

gajendra singh

Loading

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी की किसान रैली में राजस्थान के किसान गजेंद्र सिंह की आत्महत्या के मामले ने तूल पकड़ लिया है। इसे लेकर गुरुवार को संसद से सड़क तक गूंज रही। लोकसभा और राज्यसभा में विपक्ष ने जमकर हंगामा किया। जिससे बाद लोकसभा की कार्यवाही को स्थगित करना पड़ा जबकि राज्यसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान की मांग जोरशोर से उठाई गई। वहीं किसान की खुदकुशी मामले में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर प्रदर्शन किया जबकि भारतीय जनता पार्टी कार्यकर्ता दिल्ली पुलिस मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन करने पहुंचे।

रैली में किसान की खुदकुशी की घटना को लेकर लोकसभा में विपक्षी पार्टियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान और तत्काल चर्चा कराए जाने की मांग की। शोरशराबे के कारण सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। विभिन्न पार्टियों के सांसदों ने प्रश्नकाल को स्थगित करने और तत्काल चर्चा कराए जाने के लिए प्रस्ताव पेश किया। सदन में कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि सरकार की नीतियों के कारण किसान ने सार्वजनिक स्थान पर खुदकुशी कर ली और प्रधानमंत्री से बयान जारी करने की मांग की। हालांकि, अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने प्रश्नकाल के स्थगन को मंजूरी नहीं दी और कहा कि वह शून्यकाल के दौरान चर्चा की मंजूरी देंगी।

संसदीय कार्य मंत्री एम.वेंकैया नायडू ने कहा कि सरकार चर्चा के लिए तैयार है और गृह मंत्री राजनाथ सिंह भी बयान देंगे। हालांकि, विपक्ष ने प्रधानमंत्री के खिलाफ नारेबाजी जारी रखी और सरकार से तत्काल चर्चा कराए जाने की मांग की। इधर, महाजन ने कहा, ” किसी ने उसे बचाने की कोशिश नहीं की और आज आप इस मुद्दे का राजनीतिकरण कर रहे हैं।” इसके बाद उन्होंने सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी। बाद में इस मुद्दे पर संक्षिप्त चर्चा के बाद केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आत्महत्या मामले की जांच अपराध शाखा को सौंप दी गई है। गृहमंत्री के मुताबिक दिल्ली पुलिस को इस मामले में समयबद्ध तरीके से रिपोर्ट देने को कहा गया है।
इस मुद्दे को लेकर राज्यसभा में भी हंगामा हुआ। विपक्ष के नेताओं ने इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान की मांग की। शून्यकाल की समाप्ति के बाद सदन में हंगामा होने लगा और विपक्षी सदस्य अध्यक्ष की आसंदी के नजदीक जमा हो गए। विपक्षी सदस्यों ने मुद्दे पर प्रधानमंत्री के बयान की मांग की।

दूसरी ओर कांग्रेस के करीब 100 कार्यकर्ता गुरुवार को केजरीवाल के सिविल लाइंस स्थित आवास के करीब जमा हुए और नारेबाजी की तथा बैनर लहराया। बैनर पर लिखा था-आप किसान गजेंद्र की मौत का जिम्मेदार है। कार्यकर्ताओं ने कहा, “उन्होंने किसान की खुदकुशी के बावजूद अपना भाषण जारी रखा।” दिल्ली पुलिस के उपायुक्त मधुर वर्मा ने बताया कि वहां करीब 100 प्रदर्शनकारी थे। उन्होंने कहा, “वे यह दावा कर रहे थे कि यह एक षडयंत्र है और कहा कि आप नेता ने अपना भाषण जारी रखा,जबकि उधर किसान मर रहा था।”

इधर, भाजपा कार्यकर्ता दिल्ली पुलिस मुख्यालय के बाहर जमा हुए और पुलिस के खिलाफ नारेबाजी की। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि उन्हें आईटीओ चौराहे के पास स्थित मुख्यालय की इमारत से हटाने के लिए पानी की बौछार का इस्तेमाल करना पड़ा।

गौरतलब है कि फसल की बर्बादी से परेशान राजस्थान के किसान गजेंद्र अपनी बात सुनवाने के लिए केजरीवाल की किसान रैली में शामिल हुआ था, लेकिन जब किसी ने उसकी अपील नहीं सुनी, उसने रैली के दौरान पेड़ से फंदा लगा कर जान दे दी। इस घटना के बाद भी रैली चलती रही। दिल्ली पुलिस ने इस मामले की पूरी रिपोर्ट गृह मंत्रालय को सौंप दी है।

Continue Reading

नेशनल

दिल्ली पुलिस ने HIBOX ऐप घोटाले में एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती को जारी किया नोटिस, करीब 30 हजार लोगों के साथ हुई थी ठगी

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने HIBOX ऐप घोटाले में एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती को नोटिस जारी किया है। रिया ने विज्ञापन के जरिए लोगों को इस ऐप में निवेश करने के लिए मोटिवेट किया। हाइबॉक्स ऐप से जुड़े मामले में 500 करोड़ के घोटले का खुलासा हुआ। दिल्ली पुलिस ने इस फ्रॉड के मास्टरमाइंड सिवाराम को पहले ही गिरफ्तार कर लिया है। जिसने नवंबर 2016 में सवरुल्ला एक्सप्रेस प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी शुरू की थी। जिसके बाद फरवरी 2024 में हाइबॉक्स ऐप को लॉन्च किया था। इस ऐप के माध्यम से करीब 30 हजार लोगों के साथ ठगी की गई है। इस घोटले में कई मशहूर सितारे और हाई-प्रोफाइल यूट्यूबर भी शामिल बताए जा रहे हैं।

हाइबॉक्स क्या होता है

हाइबॉक्स ऐप को एक निवेश योजना के तौर पर प्रमोट किया गया है। इस ऐप में साइन अप करके पैसे इन्वेस्ट कराए जाते हैं। इस ऐप के माध्यम से एक से पांच फीसदी तक ब्याज देने का दावा किया जाता है। यह ऐप एक महीने में 30-90 फीसदी तक का रिर्टन देने का भी आश्वासन देता है। इस ऐप ने शुरऊ में रिटर्न दिया। लेकिन बाद में जुलाई 2024 में इस ऐप में टेक्निकल गड़बड़ी और लीगल वैलिडिटी का हवाला देकर पेमेंट रोक दी गई।

Continue Reading

Trending