Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

IANS News

उप्र : डिजिटल वायरलेस सिस्टम से लैस होगा कुंभ मेला परिसर

Published

on

Loading

लखनऊ, 27 सितम्बर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर कुंभ मेला की तैयारियां जोर शोर से चल रही हैं। हर विभाग अपनी तरफ से बेहतर करने के प्रयास में जुटे हुए हैं। इसी क्रम में राज्य का टेलीकॉम विभाग भी सक्रिय हो गया है। अधिकारियों का दावा है कि कुंभ के दौरान पूरा क्षेत्र डिजिटल वायरलेस सिस्टम से लैस होगा। इसके लिए जीपीएस तकनीक से लैस 2,500 डिजिटल वायरलेस सेट खरीदे जा चुके हैं।

टेलीकॉम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, कुंभ मेला 2019 को सकुशल निपटाने के लिए सुरक्षाकर्मियों के बीच सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए उप्र पुलिस का टेलीकॉम विभाग 18 करोड़ रुपये की लागत से डिजिटल वायरलेस सिस्टम का जाल बिछाएगा।

विभाग के सूत्रों ने बताया कि आधुनिक तकनीक से लैस डिजिटल वायरलेस सिस्टम से आसानी से एक दूसरे को संदेश भी भेजा जा सकेगा।

टेलीकॉम विभाग के महानिदेशक पी के तिवारी के मुताबिक, कुंभ मेला स्थल पर करीब 40 थाने और 70 से ज्यादा पुलिस चौकियां स्थापित की जाएंगी। सभी थानों एवं चौकियों को वायरलेस सेट दिए जाएंगे। इसके अतिरिक्त 500 हैंड हेल्ड वायरलेस सेट भी बांटे जाएंगे।

उन्होंने बताया कि रिपीटर के जरिए इन सेट की रेंज 17 से 18 किलोमीटर तक करने की व्यवस्था की गई है ताकि मेला क्षेत्र में संचार व्यवस्था में किसी तरह की रुकावट न आए।

विभाग के अधिकारियों के मुताबिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के क्षेत्र गोरखपुर में सबसे पहले 12 जिलों को डिजिटल वायरलेस सेट उपलब्ध कराया गया है। इसके अतिरिक्त मेला स्थल के लिए 500 न्यूमैटिक मोस्ट खरीदे गए हैं। इनकी खासियत यह है कि वायरलेस सिस्टम के नेटवर्क के लिए इन्हें कहीं भी किसी भी समय खड़ा किया जा सकता है।

वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार मेला क्षेत्र को 12 ग्रिड में बांटा जाएगा। डिजिलट वायरलेस सेट, ट्रैफिक डायवर्जन सहित अन्य संदेशों के प्रसारण के लिए मेला स्थल पर 24 वेरिएबल मैसेज साइन बोर्ड लगाए जाएंगे। संचार व्यवस्था को प्रभावी बनाने के लिए 1200 लोगों की तैनाती की जाएगी और इन कर्मियों को डिजिटल वायरलेस सिस्टम को चलाने का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

Continue Reading

IANS News

टेनिस : दुबई चैम्पियनशिप में सितसिपास ने मोनफिल्स को हराया

Published

on

Loading

 दुबई, 1 मार्च (आईएएनएस)| ग्रीस के युवा टेनिस खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास ने शुक्रवार को दुबई ड्यूटी फ्री चैम्पियनशिप के पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में फ्रांस के गेल मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में मात देकर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

  वर्ल्ड नंबर-11 सितसिपास ने वर्ल्ड नंबर-23 मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में 4-6, 7-6 (7-4), 7-6 (7-4) से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया।

यह इन दोनों के बीच दूसरा मुकाबला था। इससे पहले दोनों सोफिया में एक-दूसरे के सामने हुए थे, जहां फ्रांस के खिलाड़ी ने सीधे सेटों में सितसिपास को हराया था। इस बार ग्रीस के खिलाड़ी ने दो घंटे 59 मिनट तक चले मुकाबले को जीत कर मोनफिल्स से हिसाब बराबर कर लिया।

फाइनल में सितसिपास का सामना स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और क्रोएशिया के बोर्ना कोरिक के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। सितसिपास ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन में फेडरर को मात दी थी।

Continue Reading

Trending