Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

IANS News

एफआईडीई चुनाव में पूर्व रूसी उप प्रधानमंत्री के खिलाफ वोट देगा भारत

Published

on

Loading

चेन्नई, 28 सितम्बर (आईएएनएस)| रूस के पूर्व उप-प्रधानमंत्री और विश्व शतरंज महासंघ (एफआईडीई) के अध्यक्ष पद के प्रबल दावेदार अरकाडी डवोरकोविक ने औपचारिकता मात्र भी अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) से समर्थन की मांग नहीं की है।

एआईसीएफ शतरंज के खेल के लिए भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय निकाय है।

एफआईडीई अध्यक्ष पद के लिए तीसरे दावेदार ब्रिटेन के ग्रैंड मास्टर निगेल शॉर्ट ने भी एआईसीएफ के समर्थन की मांग नहीं की है।

एफआईडीई के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव अगले माह की शुरुआत में होंगे। इसमें डवोरकोविक, निगेल के अलावा जॉर्जियोस मार्कोपोलोस भी दावेदारी पेश कर रहे हैं।

एआईसीएफ के समर्थन के बारे में पूछे जाने पर डवोरकोविक ने आईएएनएस को कहा, मैंने एआईसीएफ से समर्थन की मांग नहीं की क्योंकि भारत के प्रतिनिधि मार्कोपोलोस के साथ हैं।

इसी सवाल पर निगेल ने आईएएनएस से कहा, मैंने एआईसीएफ के किसी भी अधिकारी से मुलाकात नहीं की। मैंने सोचा कि इसमें समय की बर्बादी होगी, क्योंकि डी.वी. सुंदर, मार्कोपोलोस की टीम का हिस्सा हैं। हालांकि, कई भारतीय ग्रैंड मास्टर मेरे जीतने की कामना कर रहे हैं।

एआईसीएफ के उपाध्यक्ष डी.वी. सुंदर अगले माह होने वाले चुनाव में मार्कोपोलोस की टीम में शामिल होकर एफआईडीई में महासचिव के पद की दौड़ में हैं।

अपना नाम नहीं छापने की शर्त पर एआईसीएफ के एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, सुंदर इस चुनाव में भारतीय महासंघ की ओर से वोट डालेंगे।

डवोरकोविक और निगेल ने राष्ट्रीय शतरंज महासंघों से वादा किया है कि एफआईडीई के कामकाज में पारदर्शिता लाएंगे और बड़े कोर्पोरेट प्रायोजकों को निवेश के लिए आकर्षित भी करेंगे।

दोनों ने यह भी कहा कि अगव वे जीते तो एफआईडीई राष्ट्रीय शतरंज महासंघों को वित्तीय समर्थन भी देगी, जबकि अभी इसके उलट हो रहा है।

डवोरकोविक और निगेल से जब आईएएनएस ने पूछा कि अगर वे जीते तो क्या उनके शासनकाल में एक निश्चित स्तर तक के शामिल शतरंज खिलाड़ियों को भी एफआईडीई के चुनावों में वोट देने का मौका मिलेगा, तो दोनों ने कोई सीधा जवाब नहीं दिया।

डवोरकोविक ने कहा, शतरंज अधिकारियों को खिलाड़ियों का सम्मान करना चाहिए और एफआईडीई द्वारा लिए गए सारे फैसलों के बारे में उनसे चर्चा करनी चाहिए।

निगेल ने कहा, खिलाड़ियों के वोट के अधिकारों के अलावा कई महत्वपूर्ण मुद्दे हैं, जिन्हें संबोधित किए जाने की जरूरत है। हमारे प्रबंधन के तहत मुद्दों के बारे में चर्चा करने वाली कमेटी में खिलाड़ियों को अधिक संख्या में शामिल किया जाएगा।

Continue Reading

IANS News

टेनिस : दुबई चैम्पियनशिप में सितसिपास ने मोनफिल्स को हराया

Published

on

Loading

 दुबई, 1 मार्च (आईएएनएस)| ग्रीस के युवा टेनिस खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास ने शुक्रवार को दुबई ड्यूटी फ्री चैम्पियनशिप के पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में फ्रांस के गेल मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में मात देकर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

  वर्ल्ड नंबर-11 सितसिपास ने वर्ल्ड नंबर-23 मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में 4-6, 7-6 (7-4), 7-6 (7-4) से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया।

यह इन दोनों के बीच दूसरा मुकाबला था। इससे पहले दोनों सोफिया में एक-दूसरे के सामने हुए थे, जहां फ्रांस के खिलाड़ी ने सीधे सेटों में सितसिपास को हराया था। इस बार ग्रीस के खिलाड़ी ने दो घंटे 59 मिनट तक चले मुकाबले को जीत कर मोनफिल्स से हिसाब बराबर कर लिया।

फाइनल में सितसिपास का सामना स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और क्रोएशिया के बोर्ना कोरिक के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। सितसिपास ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन में फेडरर को मात दी थी।

Continue Reading

Trending