Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

IANS News

गुरुग्राम में हृदय रोगों पर जागरूकता के लिए दौड़ आयोजित

Published

on

Loading

गुरुग्राम, 29 सितम्बर (आईएएनएस)| देश में हृदय रोगों के बढ़ रहे प्रकोप एवं उनसे बचने के उपायों के बारे में जानकारी देने और जागरूकता बढ़ाने के लिए मैक्स अस्पताल ने विश्व हृदय दिवस मनाया। मैक्स अस्पताल गुड़गांव ने डेकैथलॉन के सहयोग से पांच किलोमीटर की दौड़ ‘रन फॉर हार्ट’ का आयोजन किया, जिसमें 200 से अधिक डॉक्टरों, मरीजों और स्थानीय निवासियों ने हिस्सा लिया। अस्पताल की तरफ से यहां जारी बयान के अनुसार, प्रसिद्ध फिटनेस विशेषज्ञ, मोहन यादव (श्री ओलंपिया 2017 और श्री हरियाणा 2017) ने मैक्स हॉस्पिटल गुड़गांव के कार्डियोलॉजी विभाग के निदेशक डॉ. अरविंद दास और सहायक निदेशक डॉ. नीरज कुमार के साथ इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया और दौड़ में भी भाग लिया।

इस मौके पर डॉ. अरविंद दास ने कहा, तेज चलना या दौड़ना दिल को स्वस्थ बनाए रखने के लिए एक सबसे अच्छा व्यायाम है। यह पूरे शरीर के क्रियाकलापों में मदद करता है, हृदय की सेहत में सुधार करता है, एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, मोटापा घटाता है, जिससे उच्च रक्तचाप, दिल का दौरा, मधुमेह और अन्य बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

बयान के अनुसार, मैक्स हेल्थकेयर ने शहर के लोगों के दिल के स्वास्थ्य पर प्रभाव डालने वाली और दिल के स्वास्थ्य को खराब करने वाली जीवनशैली की आदतों को समझने के लिए 21 से 60 वर्ष की उम्र के लगभग 1,000 लोगों पर व्यापक सर्वेक्षण भी किया है। यह सर्वेक्षण अधिक जोखिम वाले कारकों और शहर में हृदय रोगों के प्रचलित कारणों को समझने में मदद करने के लिए मूल्यवान अंतदृष्टि प्रदान करता है।

बयान के अनुसार, डॉ. नीरज कुमार ने कहा, मध्यम आयु वर्ग के लोगों (पुरुषों और महिलाओं) की धूम्रपान और शराब पर बढ़ती निर्भरता समय से पहले दिल की समस्याओं के लिए जिम्मेदार है। आरामतलब जीवनशैली, खाने की खराब आदतें और शारीरिक गतिविधि की कमी का मोटापा से गहरा संबंध है और इससे दिल की समस्याएं पैदा होती हैं। लेकिन जीवनशैली विकल्पों में बदलाव करने से काफी फर्क पड़ सकता है।

Continue Reading

IANS News

टेनिस : दुबई चैम्पियनशिप में सितसिपास ने मोनफिल्स को हराया

Published

on

Loading

 दुबई, 1 मार्च (आईएएनएस)| ग्रीस के युवा टेनिस खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास ने शुक्रवार को दुबई ड्यूटी फ्री चैम्पियनशिप के पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में फ्रांस के गेल मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में मात देकर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

  वर्ल्ड नंबर-11 सितसिपास ने वर्ल्ड नंबर-23 मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में 4-6, 7-6 (7-4), 7-6 (7-4) से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया।

यह इन दोनों के बीच दूसरा मुकाबला था। इससे पहले दोनों सोफिया में एक-दूसरे के सामने हुए थे, जहां फ्रांस के खिलाड़ी ने सीधे सेटों में सितसिपास को हराया था। इस बार ग्रीस के खिलाड़ी ने दो घंटे 59 मिनट तक चले मुकाबले को जीत कर मोनफिल्स से हिसाब बराबर कर लिया।

फाइनल में सितसिपास का सामना स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और क्रोएशिया के बोर्ना कोरिक के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। सितसिपास ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन में फेडरर को मात दी थी।

Continue Reading

Trending