Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

IANS News

शेयर बाजार : आरबीआई की नीति, आर्थिक आंकड़ों पर रहेगी नजर

Published

on

Loading

मुंबई, 30 सितंबर (आईएएनएस)| अगले सप्ताह भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मौद्रिक नीति समिति 3 से 5 अक्टूबर तक बैठक करेगी और वित्त वर्ष 2018-19 की चौथी द्विमासिक मौद्रिक नीति की घोषणा 5 अक्टूबर को दोपहर 2.30 बजे करेगी। इसके अलावा अगले सप्ताह विभिन्न आर्थिक आंकड़ों की भी घोषणा की जाएगी, जिस पर निवेशकों की नजर बनी रहेगी।

निक्केई मैनुफैक्चरिंग पीएमआई (पर्चेजिंग मैनेजर्स सूचकांक) के सितंबर का आंकड़ों की घोषणा सोमवार (1 अक्टूबर) को जारी की जाएगी। निक्केई इंडिया मैनुफैक्चरिंग पीएमअई अगस्त में अप्रत्याशित रूप से तीन महीने के निम्नतम स्तर 51.7 पर आ गई थी, जबकि जुलाई में यह 52.3 के स्तर पर थी।

इस सूचकांक में 50 से कम का अंक मंदी का और 50 से अधिक अंक तेजी का प्रतीक है। निक्केई सर्विसेज पीएमआई के सितंबर के आंकड़ों की घोषणा गुरुवार (4 अक्टूबर) को की जाएगी। निक्केई इंडिया सर्विसेज पीएमआई अगस्त में तीन महीनों के निम्नतम स्तर पर गिरकर 51.5 पर आ गया था, जबकि जुलाई में यह 54.2 पर था।

विदेशी मोर्चे पर, अमेरिका के आईएसएम मैनुफैक्चरिंग पीएमआई के सितंबर के आंकड़े की घोषणा सोमवार (1 अक्टूबर) को की जाएगी। अमेरिका के इंस्टीट्यूट फॉर सप्लाई मैनेजमेंट का मैनुफैक्चरिंग पीएमआई अगस्त में बढ़कर 61.3 था, जबकि इसके पिछले महीने यह 58.1 पर था।

जापान के कंज्यूमर कांफिडेंश के सितंबर के आंकड़े मंगलवार (2 अक्टूबर) को जारी किए जाएंगे। जापान में कंज्यूमर कांफिडेंश इंडेक्स अगस्त में घटकर 43.3 पर था, जबकि इसके पिछले महीने यह 43.5 पर था।

अमेरिका में सितंबर का एडीपी एंप्लाइमेंट चेंज आंकड़ा बुधवार (3 अक्टूबर) को जारी किया जाएगा। अगस्त में अमेरिका में निजी व्यवसायों में कुल 1,63,000 भर्तियां की गई, जबकि जुलाई में यह आंकड़ा 2,17,000 भर्तियों का था।

अमेरिका के ही आईएसएम गैर-विनिर्माण पीएमआई का सितंबर का आंकड़ा भी बुधवार (3 अक्टूबर) को ही जारी किया जाएगा। अमेरिका के आईएसएम गैर-विनिर्माण पीएमआई सूचकांक अगस्त में बढ़कर 58.5 पर था, जबकि जुलाई में यह 55.7 पर था।

अमेरिकी की बेरोजगारी दर का सितंबर का आंकड़ा शुक्रवार (5 अक्टूबर) को जारी किया जाएगा। अमेरिका की बेरोजगारी दर अगस्त में 3.9 फीसदी पर स्थिर रही थी।

Continue Reading

IANS News

टेनिस : दुबई चैम्पियनशिप में सितसिपास ने मोनफिल्स को हराया

Published

on

Loading

 दुबई, 1 मार्च (आईएएनएस)| ग्रीस के युवा टेनिस खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास ने शुक्रवार को दुबई ड्यूटी फ्री चैम्पियनशिप के पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में फ्रांस के गेल मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में मात देकर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

  वर्ल्ड नंबर-11 सितसिपास ने वर्ल्ड नंबर-23 मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में 4-6, 7-6 (7-4), 7-6 (7-4) से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया।

यह इन दोनों के बीच दूसरा मुकाबला था। इससे पहले दोनों सोफिया में एक-दूसरे के सामने हुए थे, जहां फ्रांस के खिलाड़ी ने सीधे सेटों में सितसिपास को हराया था। इस बार ग्रीस के खिलाड़ी ने दो घंटे 59 मिनट तक चले मुकाबले को जीत कर मोनफिल्स से हिसाब बराबर कर लिया।

फाइनल में सितसिपास का सामना स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और क्रोएशिया के बोर्ना कोरिक के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। सितसिपास ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन में फेडरर को मात दी थी।

Continue Reading

Trending