Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

IANS News

घरेलू विमान यात्रियों की आवाजाही 17 फीसदी बढ़ी

Published

on

Loading

नई दिल्ली, 24 सितम्बर (आईएएनएस)| देश के घरेलू विमान यात्रियों की आवाजाही में अगस्त में 17.17 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है।

आधिकारिक आंकड़ों से सोमवार को यह जानकारी मिली। नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के मुताबिक, समीक्षाधीन माह में कुल 1.13 यात्रियों ने घरेलू विमानन कंपनियों से हवाई सफर किया, जबकि साल 2017 में घरेलू विमान यात्रियों की संख्या 96.90 लाख थी।

आंकड़ों के मुताबिक, इस साल जनवरी-अगस्त की अवधि में घरेलू विमान यात्रियों की आवाजाही में 21 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है।

डीजीसीए ने अपनी मासिक घरेलू आवाजाही रपट में कहा, जनवरी-अगस्त 2018 की अवधि में कुल 9.13 करोड़ यात्रियों ने घरेलू विमानन कंपनियों से सफर किया, जबकि पिछले साल की समान अवधि में यह आंकड़ा 7.54 करोड़ यात्रियों का था।

आंकड़ों से पता चलता है कि किफायती विमानन कंपनी स्पाइसजेट का पैसेंजर लोड फैक्टर (पीएलएफ) अधिकतम रहा, जोकि 93.6 फीसदी रहा। हवाई जहाज की क्षमता के दोहन को पीएलएफ से मापते हैं।

स्पाइसजेट के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अजय शाह ने कहा, स्पाइसजेट देश का सबसे समयनिष्ठ विमानन कंपनी है, जिसका समय पर प्रदर्शन 87.4 फीसदी रहा है तथा पैसेंजर लोड फैक्टर भी सर्वाधिक 93.6 फीसदी रहा है।

स्पाइसजेट के बाद गो एयर का पीएलएफ 84.6 फीसदी और इंडिगो का 82.8 फीसदी तथा विस्तारा का 81.5 फीसदी रहा है।

Continue Reading

IANS News

टेनिस : दुबई चैम्पियनशिप में सितसिपास ने मोनफिल्स को हराया

Published

on

Loading

 दुबई, 1 मार्च (आईएएनएस)| ग्रीस के युवा टेनिस खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास ने शुक्रवार को दुबई ड्यूटी फ्री चैम्पियनशिप के पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में फ्रांस के गेल मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में मात देकर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

  वर्ल्ड नंबर-11 सितसिपास ने वर्ल्ड नंबर-23 मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में 4-6, 7-6 (7-4), 7-6 (7-4) से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया।

यह इन दोनों के बीच दूसरा मुकाबला था। इससे पहले दोनों सोफिया में एक-दूसरे के सामने हुए थे, जहां फ्रांस के खिलाड़ी ने सीधे सेटों में सितसिपास को हराया था। इस बार ग्रीस के खिलाड़ी ने दो घंटे 59 मिनट तक चले मुकाबले को जीत कर मोनफिल्स से हिसाब बराबर कर लिया।

फाइनल में सितसिपास का सामना स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और क्रोएशिया के बोर्ना कोरिक के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। सितसिपास ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन में फेडरर को मात दी थी।

Continue Reading

Trending