Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

IANS News

सुषमा ने फिजी के प्रधानमंत्री संग रक्षा सहयोग पर चर्चा की

Published

on

Loading

संयुक्त राष्ट्र, 26 सितम्बर (आईएएनएस)| विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और फिजी के प्रधानमंत्री फ्रैंक बेनिमारामा ने संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक से इतर दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग पर चर्चा की।

मंगलवार को बैठक के बाद, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि वे भारत के एक महत्वपूर्ण प्रशांत साझेदार के साथ ऐतिहासिक संबंधों पर आगे बढ़ रहे हैं।

उन्होंने ट्वीट किया, दोनों नेताओं ने विकास सहायता, क्षमता निर्माण और रक्षा सहयोग पर चर्चा की।

2017 में फिजी के रक्षामंत्री रातु इनोक कुबुआबोला के नई दिल्ली दौरे के दौरान दोनों देशों ने रक्षा उद्योग, सैन्य प्रशिक्षण, मानवीय सहायता और आपदा प्रबंधन को कवर करने वाले रक्षा सहयोग के एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे।

कुमार ने ट्वीट किया कि सुषमा स्वराज ने सूरीनाम के विदेश मंत्री डेबोरा पोलक-बेघल से मंगलवार को मुलाकात की और क्षमता निर्माण, पारंपरिक चिकित्सा एवं औषध में सहयोग पर चर्चा की। यह मुलाकात जून माह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सूरीनाम दौरे के बाद हुई है।

उन्होंने ट्वीट में कहा, सुषमा ने एस्टोनिया के विदेश मंत्री स्वेन माइकसर से भी मुलाकात की और आईटी, व्यापार व निवेश, संस्कृति, शिक्षा, पर्यटन और बहुपक्षीय मंच में सहयोग बढ़ाने पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

सुषमा बुधवार को नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली और जर्मनी के विदेश मंत्री हीको मास से मुलाकात करेंगी।

स्वराज महासचिव बान की-मून द्वारा जलवायु परिवर्तन पर आयोजित उच्चस्तरीय बैठक और फिलिस्तीन पर गुटनिरपेक्ष आंदोलन की मंत्रिस्तरीय समिति की बैठक में भी विचार व्यक्त करेंगी।

Continue Reading

IANS News

टेनिस : दुबई चैम्पियनशिप में सितसिपास ने मोनफिल्स को हराया

Published

on

Loading

 दुबई, 1 मार्च (आईएएनएस)| ग्रीस के युवा टेनिस खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास ने शुक्रवार को दुबई ड्यूटी फ्री चैम्पियनशिप के पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में फ्रांस के गेल मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में मात देकर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

  वर्ल्ड नंबर-11 सितसिपास ने वर्ल्ड नंबर-23 मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में 4-6, 7-6 (7-4), 7-6 (7-4) से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया।

यह इन दोनों के बीच दूसरा मुकाबला था। इससे पहले दोनों सोफिया में एक-दूसरे के सामने हुए थे, जहां फ्रांस के खिलाड़ी ने सीधे सेटों में सितसिपास को हराया था। इस बार ग्रीस के खिलाड़ी ने दो घंटे 59 मिनट तक चले मुकाबले को जीत कर मोनफिल्स से हिसाब बराबर कर लिया।

फाइनल में सितसिपास का सामना स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और क्रोएशिया के बोर्ना कोरिक के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। सितसिपास ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन में फेडरर को मात दी थी।

Continue Reading

Trending