Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

IANS News

बिहार में ‘कारगिल युद्ध के हीरो’ पर ऑनलाइन निबंध प्रतियोगिता शुरू

Published

on

Loading

पटना, 2 अक्टूबर (आईएएनएस)| बिहार में गांधी जयंती पर मंगलवार को स्कूलों और कॉलेजों के छात्रों के लिए पूर्व प्रधानमंत्री व ‘कारगिल युद्ध के हीरो’ अटल बिहारी वाजपेयी की याद में ऑनलाइन सालाना निबंध प्रतियोगिता शुरू हुई।

यह प्रतियोगिता राज्य के 10वीं से लेकर 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए होगी। पूर्व सांसद उदय सिंह की अध्यक्षता में पूर्णिया लोकसभा विकास परिषद के तत्वाधान में आयोजित होने वाली इस प्रतियोगिता का समापन 19 अक्टूबर को होगा।

प्रतियोगिता के संदर्भ में पूर्णिया लोकसभा क्षेत्र के पूर्व सांसद उदय सिंह ने कहा कि यह प्रतियोगिता प्रत्येक वर्ष आयोजित की जाएगी। अटल बिहारी वाजपेयी सालाना निबंध प्रतियोगिता प्रत्येक वर्ष दो अक्टूबर को गांधी जयंती के दिन शुरू होगी और 25 दिसंबर को अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर सर्वश्रेष्ठ निबंध लेखकों को पुरस्कृत किया जाएगा।

प्रतियोगिता में भाग लेने के अलावा पूर्णिया लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत वहां के प्रतिभागियों के बीच से चुने गए स्कूल और मदरसे के मेधावी छात्रों को मासिक वित्तीय सहायता दी जाएगी, ताकि वे और प्रतिभाशाली बन सकें।

पूर्व सांसद ने कहा कि इसमें एक खास लिंक पर मूल्यांकनकर्ताओं का पंजीकरण रखा गया है। जिन प्रतिभागियों का निबंध सर्वश्रेष्ठ होगा, उन लोगों के निबंध फिर ‘मडरेटर्स’ के पास भेजा जाएगा, जो यह तय करेंगे कि किसे मेरिट सर्टिफिकेट या पुरस्कार मिलना चाहिए।

उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में कुल 4़50 लाख रुपये के पुरस्कार रखे गए हैं, जिसमें पहला पुरस्कार 50 हजार रुपये, दूसरा 30 हजार रुपये और तीसरा 20 हजार रुपये का है।

प्रतिभागी प्रतियोगिता अवधि के दौरान अपना निबंध लिखकर एक विशेष साइट पर अपलोड कर सकते हैं।

प्रतियोगिता में भाग ले रहे पटना के एक कॉलेज के छात्र सुदेश ने कहा, अटलजी के विजन पर आधारित यह प्रतियोगिता प्रतिभागियों को उनके जीवन के अनछुए पहलू से परिचित कराएगी। वाजपेयी के प्रधानमंत्री रहते भारत ने 1998 में पोखरण में परमाणु परीक्षण किया था। मेरी कोशिश इस प्रतियोगिता का पहला पुरस्कार जीतने की होगी।

पूर्व सांसद उदय ने कहा कि प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य युवाओं को अटलजी के जीवन, उनके विचार और नीतियों से अवगत कराना है। उन्होंने कहा कि विद्यालय के छात्रों को दो विषय दिए गए हैं, जिसमें से उनको एक पर निबंध लिखना होगा। स्कूल के छात्र ज्यादा से ज्यादा 1000 शब्दों में और कॉलेज के छात्र 1500 शब्दों में निबंध लिख सकते हैं।

Continue Reading

IANS News

टेनिस : दुबई चैम्पियनशिप में सितसिपास ने मोनफिल्स को हराया

Published

on

Loading

 दुबई, 1 मार्च (आईएएनएस)| ग्रीस के युवा टेनिस खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास ने शुक्रवार को दुबई ड्यूटी फ्री चैम्पियनशिप के पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में फ्रांस के गेल मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में मात देकर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

  वर्ल्ड नंबर-11 सितसिपास ने वर्ल्ड नंबर-23 मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में 4-6, 7-6 (7-4), 7-6 (7-4) से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया।

यह इन दोनों के बीच दूसरा मुकाबला था। इससे पहले दोनों सोफिया में एक-दूसरे के सामने हुए थे, जहां फ्रांस के खिलाड़ी ने सीधे सेटों में सितसिपास को हराया था। इस बार ग्रीस के खिलाड़ी ने दो घंटे 59 मिनट तक चले मुकाबले को जीत कर मोनफिल्स से हिसाब बराबर कर लिया।

फाइनल में सितसिपास का सामना स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और क्रोएशिया के बोर्ना कोरिक के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। सितसिपास ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन में फेडरर को मात दी थी।

Continue Reading

Trending