Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

दिल्ली : पिटाई से हत्या की महीने भर बाद भी एफआईआर नहीं

Published

on

Loading

नई दिल्ली, 14 जुलाई (आईएएनएस)| करीब एक महीने पहले यहां संजय गिरि (20) की भीड़ ने पीट-पीटकर हत्या कर दी थी। लेकिन महीने भर बाद भी पुलिस ने न तो उसकी मौत की प्राथमिकी दर्ज की है और न ही किसी को गिरफ्तार किया है।

अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त आर. सत्यसुंदरम ने आईएएनएस से कहा कि गिरि की मौत को लेकर कोई प्राथमिकी नहीं दर्ज की गई है।

अधिकारियों ने कहा कि हत्या के मामले में पुलिस को तुरंत एफआईआर दर्ज करनी चाहिए, हालांकि इसमें अपवाद भी हो सकता है यदि स्थितियां मानव के नियंत्रण से बाहर हों, जैसे अपराध के बाद प्राकृतिक आपदा आ जाए।

गिरि के मामले से कार्रवाई से जुड़े दो अधिकारियों ने पुष्टि की कि कोई एफआईआर दर्ज नहीं हुई है। एक अधिकारी ने कहा, हम पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं। हम मौत के कारण को देखेंगे और फिर एफआईआर दर्ज करेंगे।

गिरि का पोस्टमार्टम एक महीना पहले किया गया था।

गिरि को 8 जून को पूर्वी दिल्ली के एक पार्क में (संजय झील के पास) भीड़ ने चार साल की एक लड़की से छेड़छाड़ को लेकर पिटाई की थी। उसकी 10 जून को मौत हो गई।

कानून के जानकार व वकीलों के एक समूह ने केंद्र सरकार के अधीनस्थ दिल्ली पुलिस की धीमी गति को लेकर हैरानी जताई है।

उन्होंने कहा, परिस्थितिजन्य साक्ष्य व प्रत्यक्षदर्शी कहां हैं? पुलिस एक महीने से एक एफआईआर दर्ज नहीं कर सकी और वे पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आने का इंतजार कर रहे हैं।

घनी आबादी वाले पूर्वी दिल्ली के शशि गार्डन में गिरि के घर के पास से 2 मिनट की पैदल दूरी वाले रास्ते पर उस लड़की का घर है, जिससे कथित तौर पर छेड़खानी का आरोप है।

लेकिन लड़की की मां का कहना है कि उसकी बच्ची से छेड़छाड़ नहीं की गई थी। महिला ने कहा, यह मीडिया है जो कहानियां गढ़ रही है। दरवाजा बंद करते हुए लड़की की मां ने मीडिया से बात करने से इनकार कर दिया।

पुलिस ने पहले आईएएनएस से कहा था कि लड़की से छेड़छाड़ को लेकर एफआईआर दर्ज की गई थी और उसमें गिरि का मामला भी है।

एफआईआर की तारीख के बारे में पूछे जाने पर अतिरिक्त डीसीपी ने कहा कि यह गिरि की मौत से एक दिन पहले 9 जून को दर्ज की गई और उनके पास उसकी मौत का विवरण नहीं था।

गिरि के पिता त्रिभुवन (50) निर्माणाधीन दो कमरों वाले घर में रोते हुए बताते हैं, पहले मुझसे कहा गया कि एफआईआर दर्ज की गई है। लेकिन बाद में मुझसे कहा गया कि नहीं दर्ज है। पुलिस ने कहा कि हमारा मामला सिर्फ पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आने के बाद दर्ज होगा।

त्रिभुवन ने कहा कि वह बीते हफ्ते पुलिस थाने गए थे। पुलिस ने उन्हें ‘परेशान’ न करने की हिदायत दी और कहा कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आएगी तो बता दिया जाएगा। त्रिभुवन ने कहा, इसके बाद मैं वहां नहीं गया।

गिरि के पड़ोसियों ने कहा कि वह मानसिक रूप से मंद था और उसने पढ़ाई छोड़ दी थी। गिरि के परिवार ने कहा कि वह अपनी उम्र के दूसरे बच्चों की तरह सामान्य नहीं था।

गिरि के पिता ने कहा, उसे चीजें सीखने व पैसे गिनने में दिक्कत होती थी, लेकिन वह मेहनती मजदूर था।

गिरि के पड़ोसी लाडू ने उसका बचाव किया।

अपनी लड़कियों का जिक्र करते हुए लाडू ने कहा, यदि उसे कुछ करना होता तो वह मेरी बेटियों के साथ बहुत पहले कर चुका होता।

करीब दर्जन भर दूसरे पड़ोसियों ने संजय गिरि के अच्छे व्यवहार को याद किया, जिससे उन्हें कभी कोई दिक्कत नहीं हुई।

त्रिभुवन ने अपने बेटे संजय की मौत के लिए पार्क में मौजूद मादक पदार्थो के नशेड़ियों को जिम्मेदार ठहराया है।

संजय 8 जून को करीब रात 9.30 बजे कमर में तौलिया लपेटकर व टीशर्ट पहनकर बिना अंडरवियर के ही सार्वजनिक नल से पानी लेने की बात कहकर गया और उसने अपने माता-पिता से जल्द आने की बात कही थी। इसके एक घंटे बाद वह पार्क में भीड़ द्वारा पीटा गया।

त्रिभुवन ने कहा, जब मैंने उसे अस्पताल में देखा, तो वह न तो टीशर्ट पहने था और न ही अंडरवियर। उसकी कमर में सिर्फ तौलिया था।

संजय के पिता चाय बेचते हैं। उन्होंने कहा, हम अपने बेटे के लिए इंसाफ चाहते हैं, लेकिन हमारे पास पुलिस या किसी को देने के लिए पैसे नहीं हैं।

Continue Reading

अन्तर्राष्ट्रीय

ईरान का इजरायल पर बड़ा हमला, दागी 200 मिसाइलें,   बाइडेन ने दी नतीजा भुगतने की धमकी

Published

on

Loading

नई दिल्ली। ईरान ने इजराइल पर बड़ा हमला करते हुए 200 मिसाइलें दागी हैं। इसकी पुष्टि सरकारी टीवी ने बुधवार को की है। बताया गया है इस हमले के लिए इजराइल ने तेहरान को “भुगतान” करने की कसम खाई है। इससे पहले इजराइली सेना ने कहा था कि 180 मिसाइलें दागी गई थीं और उनमें से ज्यादातर को हवा में खत्म कर दिया गया।

ईरान का कहना है कि उसने हिज्बुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह और हमास चीफ इस्माइल हानिया की हत्या के विरोध में मिसाइलें दागीं हैं। ईरान ने यह भी कहा है कि अगर इजरायल ने हमला किया तो उसे करारा जवाब मिलेगा। मंगलवार रात तेल अवीव और यरुशलम के पास कई धमाकों की आवाजें सुनी गईं। ईरान के हमले के बाद इजरायल की मदद के लिए अमेरिका आगे आ गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सेना से कहा है कि वह तुरंत इजरायल की मदद करें। बाइडेन ने ईरान को नतीजे भुगतने की चेतावनी भी दी है।

‘ईरान इजरायल के लिए खतरा है’

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा, “ईरान ने लापरवाही से हमला करते हुए इजरायल पर लगभग 200 बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं। मैं इस हमले की स्पष्ट रूप से निंदा करती हूं। ईरान मध्य पूर्व में एक अस्थिर करने वाली, खतरनाक ताकत है और इजरायल पर हमला इस तथ्य को और अधिक प्रदर्शित करता है। मैं अमेरिकी सेना को इजरायल को निशाना बनाने वाली ईरानी मिसाइलों को मार गिराने के राष्ट्रपति बाइडेन के आदेश का पूरी तरह से समर्थन करती हूं, जैसा कि हमने अप्रैल में किया था। शुरुआती संकेत ये हैं कि हमारी मदद से इजरायल इस हमले को नाकाम करने में कामयाब रहा। हमारी संयुक्त सुरक्षा प्रभावी रही है, और इस ऑपरेशन और सफल सहयोग ने कई निर्दोष लोगों की जान बचाई है। इजरायल की सुरक्षा के प्रति मेरी प्रतिबद्धता अटल है। ईरान ना केवल इजरायल के लिए खतरा है, बल्कि क्षेत्र में अमेरिकी कर्मियों, अमेरिकी हितों और पूरे क्षेत्र में ईरान के हाथों पीड़ित निर्दोष नागरिकों के लिए भी खतरा है।”

बता दें कि अमेरिका ने इजरायल को इस हमले के लिए कुछ घंटे पहले ही चेता दिया था। अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन ने उप राष्ट्रपति कमला हैरिस और उनकी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम के साथ बैठक की थी। अमेरिका की ओर से इजरायल के हिस्से में मौजूद अपने नागरिकों और दूतावास को पहले ही सुरक्षा के लिहाज से चेता दिया गया था।

Continue Reading
उत्तर प्रदेश2 mins ago

फिर से शुरू होंगे बंद सिनेमाघर, मल्टीप्लेक्स विहीन जनपदों में खुलेंगे मल्टीप्लेक्स

ऑफ़बीट37 mins ago

Gandhi Jayanti 2024 : भारतीय नोटों पर कैसे छपी गांधी जी की तस्वीरें किसने और कब खींची थी फोटो, जाने कुछ अनसुने किस्से

उत्तर प्रदेश52 mins ago

उल्लास-उमंग के त्योहारी माहौल में सब मिलकर करें प्रयास, ताकि न हो कोई अप्रिय घटना: मुख्यमंत्री

उत्तर प्रदेश1 hour ago

नई सड़क, सेतु या पुलिया की जरूरत हो या करानी हो पुराने की मरम्मत, जनप्रतिनिधि व जिला प्रशासन मिलकर तैयार करें प्रस्ताव, शासन से तुरंत मिलेगा पैसा: मुख्यमंत्री

अन्तर्राष्ट्रीय3 hours ago

ईरान का इजरायल पर बड़ा हमला, दागी 200 मिसाइलें,   बाइडेन ने दी नतीजा भुगतने की धमकी

Trending