Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

कैबिनेट मंत्री ने एटा मे वितरित किये छात्राओं को कन्या विद्याधन के चेक

Published

on

शिवपाल सिंह यादव, कन्या विद्याधन वितरण योजना, अखिलेश यादव

Loading

शिवपाल सिंह यादव, कन्या विद्याधन वितरण योजना, अखिलेश यादव

shivpal singh yadav

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण एवं सिंचाई मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने जनपद एटा के  जिला पंचायत सभागार में आयोजित चैक वितरण समारोह में 813 इण्टरमीडिएट उत्तीर्ण छात्राओं को कन्या विद्याधन वितरण योजना के तहत प्रत्येक छात्रा को 30-30 हजार की धनराशि के चैक प्रदान किये। उन्होंने कहा कि अब इन छात्राओं को आगे ही शिक्षा के लिए किसी का मोहताज नहीं होना पड़ेगा, बल्कि ये बिना किसी अवरोध के अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त कर अपने माता पिता एवं जनपद का नाम रोशन कर सकेंगी।

शिवपाल यादव ने छात्राओं को बधाई देते हुए कहा कि प्रदेश के नौजवान मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की दूरगामी सोच के तहत रक्षाबंधन से पूर्व प्रत्येक मेधावी छात्रा को कन्या विद्याधन के रूप में 30-30 हजार की धनराशि उपलब्घ कराई जा रही है जिससे छात्राएं बिना किसी आर्थिक अभाव के उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकेंगी।

उन्होंने कहा कि नेताजी की सरकार से पूर्व बालिकाओं की आगे की शिक्षा हेतु कोई प्रबंध नहीं था। मुलायम सिंह यादव के मुख्यमंत्री बनने के बाद उन्होंने लड़कियों की शिक्षा मुफ्त की, उसके बाद आर्थिक सहायता के लिए चला यह सिलसिला रूका नहीं और अखिलेश सरकार ने कन्या विद्याधन वितरण योजना को लागू कर बालिकाओं को आर्थिक सहायता मुहैया कराई, वहीं अखिलेश सरकार ने हर वर्ग के छात्र/छात्राओं के हाथ में लैपटाप थमाकर घर-घर को इण्टरनेट से जोड़ दिया। सरकार ने सभी को रोजगार मुहैया कराते हुए नौकरियों की व्यवस्था की, तो वहीं दूसरी ओर बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता भी प्रदान किया। प्रतिवर्ष पेंशन में बढ़ोत्तरी की व्यवस्था को लागू करते हुए समाजवादी पेंशन योजना के तहत प्रत्येक लाभार्थी को 500 रूपये की पेंशन स्वीकृत की। प्रभारी मंत्री ने कहा कि आजादी के बाद सर्वाधिक पुल एवं सड़कों का निर्माण मुलायम सिंह यादव के मुख्यमंत्रित्व काल के बाद वर्तमान सरकार में कराया गया है।

केबिनेट मंत्री ने कहा कि किसानों को सुलभ एवं सस्ता न्याय मिलने के साथ ही भूमि का मालिकाना हक दिलाने के उद्देश्य से 36 अधिनियमों में संशोधन कर नवीन राजस्व संहिता लागू की गई, जिसका लाभ पूरे प्रदेश की जनता को मिला है। मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजनाओं में इण्टरमीडिएट उत्तीर्ण 813 मेधावी छात्राओं को 30-30 हजार की धनराशि के चैक प्रदान किये जा रहे हैं जिसके तहत यूपी बोर्ड की 660, उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिशद की 31, माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद की 3, सीबीएसई बोर्ड की 115, आईसीएससी 4 छात्राओं पर प्रदेश सरकार द्वारा जनपद के लिए 2 करोड़ 43 लाख 90 हजार की धनराशि प्रदान की गई है।

कन्या विद्या धन चैक वितरण समारोह में प्रदेश के काबीना मंत्री द्वारा प्रतीक स्वरूप तान्या परवेज, स्वलेहा परवीन, निधि गौतम, दीक्षा यादव, विदुशी, मोहिनी, दीपांशी, दीक्षा अग्रवाल, अंजू, सलमा, शिखा यादव, सुभिक्क्षा जैन, सना, सरा फातिमा, अन्फीसा, ज्योति, ज्योतिसमी, अनुराधा यादव, प्रियंका, लक्ष्मी, शिखा यादव, कुलसुम, तलत जौहरी, नाजिया, असमा खानम, सीवा फातिमा आदि को मंच पर बुलाकर चैक प्रदान किये। इस अवसर पर समस्त जिला स्तरीय अधिकारी, जनप्रतिनिधिगण आदि मौजूद थे।

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में परीक्षा देकर लौट रही आठवीं की छात्राओं से बाइक सवार मनचलों ने की बदसलूकी

Published

on

Loading

देवरिया। उत्तर प्रदेश में देवरिया जिले के तरकुलवा क्षेत्र में शुक्रवार को परीक्षा देकर वापस लौट रहीं आठवीं की छात्राओं से बाइक सवार मनचलों ने बदसलूकी की। पुलिस इस मामले में मुकदमा दर्ज कर जांच कर रही है।सूत्रों ने बताया कि जिले के तरकुलवा क्षेत्र में एक विद्यालय से परीक्षा देकर वापस जा रही आठवीं की दो छात्राओं से रास्ते में बाइक सवार मनचलों ने बदसलूकी की। छेड़छाड़ से बचने के लिए एक छात्रा साईकिल छोड़कर भागने लगी जबकि साथ की एक छात्रा साईकिल समेत खेत में गिर गई।

छात्राओं के चिल्लाने पर मनचले फरार हो गए। छेड़खानी की सारी घटना सीसीटीवी में कैद हो गई। विद्यालय प्रबंधक की तहरीर पर पुलिस अज्ञात लोगों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच कर रही है।

पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने बताया कि तरकुलवा क्षेत्र का मामला है, जहां दो बालिकाओं कुछ बाइक सवारों द्वारा परेशान करने,पीछा करने का मामला सामने आया है। जो तहरीर मिली है, उसके आधार पर मुकदमा दर्ज कर बदमाशों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस की पांच टीमें बनाई गई हैं।

Continue Reading

Trending