Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

शारदा घोटाला : मुकुल रॉय को सम्मन, भाजपा पर बिफरी तृणमूल

Published

on

Loading

कोलकाता| पश्चिम बंगाल में करोड़ों रुपये के शारदा चिटफंड घोटाले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने सोमवार को तृणमूल कांग्रेस के महासचिव तथा पूर्व रेल मंत्री मुकुल रॉय को पूछताछ के लिए सम्मन जारी किया। विपक्ष ने जहां इसे तृणमूल के लिए झटका बताया, वहीं पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ पार्टी ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेतृत्व वाली सरकार पर सीबीआई का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया। सीबीआई द्वारा पूछताछ के लिए बुलाए जाने की पुष्टि करते हुए रॉय ने कहा कि कोलकाता लौटने के बाद वह सीबीआई के समक्ष उपस्थित होंगे। रॉय फिलहाल दिल्ली में हैं। दिल्ली में संवाददाताओं से रॉय ने कहा, “पूछताछ के लिए सीबीआई ने मुझे सूचित किया है। मैं यहां (दिल्ली) एक-दो दिनों के लिए हूं। जब मैं कोलकाता पहुंचूंगा, निश्चित तौर पर सीबीआई के अधिकारियों से मिलूंगा।” रॉय ने कहा, “मैंने कभी कोई गैरकानूनी या अनैतिक काम नहीं किया है। उन्होंने मुझे बुलाया है, लेकिन मैं यहां हूं। जब मैं कोलकाता पहुंचूंगा, उनसे मिलूंगा।”

 

तृणमूल कांग्रेस के प्रवक्ता डेरेक-ओ-ब्रायन ने कहा, “भाजपा द्वारा सीबीआई का इस्तेमाल एक राजनीतिक औजार के रूप में करने का गंदा खेल जारी है। बंगाल में लोकसभा चुनाव में वह राजनीति तौर पर हमसे मुकाबला नहीं कर सके। इसलिए निगम चुनाव के महीने भर पहले वह गंदी चालें चल रहे हैं। हम उनसे मजबूती से और राजनीतिक रूप से लड़ेंगे।” उन्होंने कहा, “यह जबरदस्त राजनीतिक प्रतिशोध की भावना दिखाती है। क्या सीबीआई का संचालन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यालय से हो रहा है या अमित शाह द्वारा भाजपा मुख्यालय से?” तृणमूल कांग्रेस महासचिव पार्थ चटर्जी ने संवाददाताओं से कहा, “सीबीआई भाजपा का ही एक कार्यालय बन गई है। भाजपा की राजनीतिक प्रतिशोध की भावना के खिलाफ लोग सड़क पर उतरेंगे।” उन्होंने कहा, “भाजपा द्वारा सीबीआई के दुरुपयोग के खिलाफ राज्य के हर प्रखंड में पार्टी कार्यकर्ता, समर्थक तथा जनता प्रदर्शन करेगी।” राज्यसभा सदस्य कुणाल घोष व सृंजय बोस तथा प्रदेश के परिवहन एवं खेल मंत्री मदन मित्रा सहित तृणमूल के चार नेताओं को इस मामले में गिरफ्तार किया जा चुका है। भाजपा महासचिव एस.एन.सिंह ने कहा कि रॉय को सीबीआई का सम्मन राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी के लिए एक झटका है।

बंगाल में कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप भट्टाचार्य ने कहा, “अब यह साबित हो चुका है कि घोटाले में किस प्रकार तृणमूल का शीर्ष नेतृत्व सीधे तौर पर शामिल है। लाखों गरीबों का पैसा गबन करने में उनकी संलिप्तता से इंकार नहीं किया जा सकता है।” मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के पोलित ब्यूरो के सदस्य सीताराम येचुरी ने कहा, “इस मामले की अच्छी तरह से जांच की जानी चाहिए। जांच के दौरान हर संदिग्ध व्यक्ति से पूछताछ की जानी चाहिए, चाहे वह किसी भी पद पर हो। और दोषी पाए जाने पर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए।” उन्होंने कहा, “सबसे जरूरी तो यह है कि गबन किए गए गरीबों की मेहनत की कमाई उन्हें लौटाने के लिए घोटालेबाजों की संपत्ति जब्त कर उनकी बिक्री की जाए।” माकपा इस मामले में प्रदेश की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से भी पूछताछ की मांग कर चुकी है।

मुख्य समाचार

प्रदेश के औद्योगिक विकास को गति देने में ‘मील का पत्थर’ साबित हो रहा है यूपीआईटीएस-2024

Published

on

Loading

ग्रेटर नोएडा। उत्तर प्रदेश को ‘उत्तम प्रदेश’ बनाने के लिए संकल्पित योगी सरकार द्वारा औद्योगिक विकास को गति देने की दिशा में किए गए प्रयास मील का पत्थर साबित हो रहे हैं। इन्हीं प्रयासों में से एक यूपीआईटीएस 2024 भी है। ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में आयोजित यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो के दूसके संस्करण के अंतर्गत शनिवार को सूचना विभाग के प्रमुख सचिव संजय प्रसाद ने स्टॉल्स का अवलोकन किया। पांच दिवसीय कार्यक्रम के चौथे दिन प्रमुख सचिव (सूचना विभाग) संजय प्रसाद ने भ्रमण के दौरान इंडिया एक्सपो मार्ट में लगाए गए सूचना विभाग समेत विभिन्न विभागों के स्टालों का दौरा किया। साथ ही, स्टालों पर उपस्थित उद्यमियों से उन्होंने संवाद कायम किया और आयोजन के जरिए प्राप्त हो रहे अवसरों को लेकर चर्चा की।

कारोबार में बढ़ोतरी को लेकर आशान्वित दिखे उद्यमी

भ्रमण व अवलोकन के दौरान उद्यमियों ने संजय प्रसाद को आयोजन के माध्यम से कारोबार में बढ़ोतरी, व्यापक मार्केट तक पहुंच और आय में बढ़ोत्तरी जैसे विषयों की जानकारी दी। वह व्यापार को लेकर प्रगति के लिए भी आशान्वित दिखे। प्रमुख सचिव ने स्टालों का अवलोकन कर संबंधित विभागों के कार्यों की समीक्षा व सराहना भी की। इस अवसर पर प्रमुख सचिव ने कहा कि यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का द्वितीय संस्करण प्रथम संस्करण की भांति ही प्रदेश सरकार के कुशल नेतृत्व में सफल हो रहा है। उनके अनुसार, पिछली बार की ही तरह इस बार भी हमारे उद्यमियों को कहीं ज्यादा कारोबार मिलने का मार्ग उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो के जरिए प्रशस्त होगा। संजय प्रसाद के अनुसार, यह आयोजन उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास को और अधिक गति देने का श्रेयस्कर माध्यम साबित हो रहा है।

Continue Reading

Trending