Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंच के लिए एयरबीएनबी-सेवा में समझौता

Published

on

Loading

अहमदाबाद| समुदाय संचालित हॉस्पिटलिटी कंपनी, एयरबीएनबी ने गुरुवार को सेल्फ एम्प्लॉयड वूमैंस एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सेवा) के साथ एक समझौतापत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। इस साझेदारी द्वारा एयरबीएनबी, सेवा के सदस्यों के साथ काम करते हुए उन्हें अपने घर को एयरबीएनबी समुदाय के अंतर्राष्ट्रीय एवं घरेलू मेहमानों के साथ बांटने में मदद करेगा। इससे ग्रामीण इलाकों की महिलाओं के लिए आर्थिक अवसरों का निर्माण होगा और भारत के उन हिस्सों में पर्यटन का विकास होगा, जो परंपरागत रूप से पर्यटन एवं हॉस्पिटलिटी का लाभ नहीं उठा पाते हैं।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि सेवा सदस्यों के नेटवर्क के माध्यम से ग्रामीण इलाकों में एयरबीएनबी होम्स के नेटवर्क का विस्तार करेगी। यह अभियान गुजरात से प्रारंभ होगा और अन्य राज्यों में पहुंचेगा, जहां पर सेवा सदस्यों की मजबूत पकड़ है। एयरबीएनबी एवं सेवा, सेवा सदस्यों को होम शेयरिंग, हॉस्पिटलिटी एवं सुविधाओं के मापदंडों पर प्रशिक्षित करेंगे।

एयरबीएनबी के निदेशक (पॉलिसी पार्टनरशिप्स, एशिया पेसिफिक) थाओ गुयेन ने कहा, “यह साझेदारी महिला उद्यमियों के आर्थिक सशक्तीकरण एवं ग्रामीण इलाकों में डिजिटल समावेशन को बढ़ावा देने के लिए एयरबीएनबी की प्रतिबद्धता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।”

एयरबीएनबी इंडिया के कंट्री मैनेजर अमनप्रीत बजाज ने कहा, “गुजरात एयरबीएनबी के लिए एक महत्वपूर्ण बाजार है। आज की साझेदारी एवं गुजरात सरकार के साथ हमारे नए समझौतापत्र से स्थानीय स्टेकहोल्डर्स के साथ मिलकर स्थानीय समाज को लाभान्वित करने वाले होम शेयरिंग के मॉडल के निर्माण के प्रति हमारी प्रतिबद्धता प्रदर्षित होती है। एयरबीएनबी पर होमस्टे प्रदान करने के लिए सेवा सदस्यों के साथ साझेदारी करके हमें उम्मीद है कि हम यात्रियों को ग्रामीण भारत का अद्वितीय एवं प्राकृतिक अनुभव प्रदान कर सकेंगे और साथ ही ग्रामीण समाज में पर्यटन के फायदे भी पहुंचा सकेंगे।”

सेवा डायरेक्टर रीमा नानावटी ने कहा, “एयरबीएनबी के साथ पार्टनरशिप करके हमें उम्मीद है कि हम भारत के 14 राज्यों में 20 लाख महिला सदस्यों, खासकर युवा महिलाओं को डिजिटल समावेशन का फायदा पहुंचाते हुए उन्हें नई अर्थव्यवस्था से जोड़कर सार्थक, फायदेमंद एवं सतत आजीविका के अवसर प्रदान कर सकेंगे। इस पार्टनरशिप द्वारा हम अपने सदस्यों को अधिक शक्तिशाली माईक्रो-इंटरप्रेन्योर बनने में मदद करेंगे।”

सेवा की रुरल ऑर्गेनाइजर हीना दवे ने कहा, “एयरबीएनबी के साथ पार्टनरशिप करने से हमारे सदस्यों को उन यात्रियों से मिलने का मौका मिलेगा, जो असली भारत की यात्रा करके स्थानीय समुदायों के परंपरागत जीवन का अनुभव लेना चाहते हैं। सेवा की महिला सदस्यों को दुनिया के सामने अपने कार्यो के प्रदर्शन का शानदार मौका मिलेगा और एयरबीएनबी की मेजबानी द्वारा उनके बच्चों को सम्मानजनक आजीविका के अवसर मिलेंगे। इससे शहरों की ओर पलायन रोकने में भी मदद मिलेगी।”

नेशनल

जम्मू में गरजे पीएम मोदी- कांग्रेस आज भी सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर पाकिस्तान की भाषा बोलती है

Published

on

Loading

जम्मू। जम्मू में एक जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी कांग्रेस पर जमकर बरसे। उन्होंने कहा कि जम्मू के साथ दशकों तक भेदभाव होता रहा। कांग्रेस की गलत नीतियों के चलते यहां भेदभाव होता रहा। कांग्रेस ने तो सर्जिकल स्ट्राइक के भी सबूत मांगे थे। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोग कांग्रेस, NC और PDP के तीन खानदानों से त्रस्त हैं। अब यहां लोग फिर से वही निजाम नहीं चाहते, जिसमें भ्रष्टाचार हो, नौकरियों में भेदभाव हो।

पीएम ने कहा कि पिछले 2 चरणों में हुए भारी मतदान ने जम्मू-कश्मीर की जनता का मूड बता दिया है। दोनों चरणों में भाजपा के पक्ष में जबरदस्त वोटिंग हुई है। अब यहां भाजपा की पूर्ण बहुमत की पहली सरकार बनना तय है। जम्मू क्षेत्र के लोगों के लिए इतिहास में पहले कभी ऐसा मौका नहीं आया है, जो इस चुनाव में आया है। अब पहली बार जम्मू क्षेत्र के लोगों की इच्छा वाली सरकार बनने जा रही है। आपको इस मौके को छोड़ना नहीं है। क्योंकि भाजपा की जो सरकार यहां बनेगी, वो आपकी पीड़ा को दूर करेगी।

ये नया भारत है, घर में घुसकर मारता है: पीएम

पीएम ने कहा कि ये नया भारत है, घर में घुसकर मारता है। आतंकवाद पर कांग्रेस की नीति गलत थी। बीजेपी सरकार ने गोली का जवाब गोले से दिया है। पीएम ने कहा कि याद कीजिए वो वक्त जब उधर से गोलियां चलती थीं और कांग्रेस सफेद झंडे लहराती थी। जब भाजपा सरकार ने गोली का जवाब गोले से दिया तो उस तरफ के लोगों को होश आया। आज 28 सितंबर है। साल 2016 में 28 सितंबर की रात सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया गया था। भारत ने दुनिया को बताया था, ‘ये नया भारत है, ये घर में घुस कर मारता है। आतंक के आकाओं को पता है अगर कुछ भी हिम्मत की तो मोदी पाताल में भी उन्हें खोज निकलेगा।’प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कांग्रेस वो पार्टी है, जो आज भी सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर पाकिस्तान की भाषा बोलती है।

प्रधानमंत्री मोदी ने ये भी कहा कि जम्मू की ये सभा इस विधानसभा चुनाव की मेरी आखिरी सभा है। मुझे बीते हफ्तों में जम्मू-कश्मीर के अलग-अलग हिस्सों में जाने का अवसर मिला है। मैं जहां भी गया, वहां भाजपा को लेकर अभूतपूर्व उत्साह दिख रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले दोनों चरणों में जबरदस्त वोटिंग हुई है। अब यहां पूर्ण बहुमत की पहली सरकार बनना तय है।

Continue Reading

Trending