Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

यूपी विधानसभा का मानसून सत्र शुरू, कलाम को दी गई श्रद्धांजलि

Published

on

Loading

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र शुक्रवार से शुरू हो गया। पहले दिन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के साथ सभी विधायकों ने पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि दी। मुख्यमंत्री के अलावा विधानसभा में विपक्ष के नेता स्वामी प्रसाद मौर्य, सदन में भाजपा के नेता सुरेश खन्ना, कांग्रेस नेता प्रदीप माथुर और राष्ट्रीय लोकदल के नेता दलवीर सिंह ने भी कलाम को श्रद्धांजलि दी और उन्हें अब तक का सबसे लोकप्रिय राष्ट्रपति करार दिया।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ओर से सुरेश खन्ना ने उप्र में किसी नए संस्थान का नाम डॉ. कलाम के नाम पर रखने का प्रस्ताव रखा। खन्ना ने कहा, “मैं मुख्यमंत्री से आग्रह करता हूं कि राजधानी लखनऊ में बनने वाले किसी नए संस्थान का नाम दिवंगत राष्ट्रपति कलाम के नाम पर रखा जाए, ताकि आने वाले दिनों में लोग उनके कार्यो से प्रेरणा लेते रहें।” इसके बाद सदन की कार्यवाही दो दिन के लिए स्थगित कर दिया गया। अब सोमवार को सुबह 11 बजे सदन की कार्यवाही शुरू होगी।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा, “डॉ. कलाम ने यूपी की तरक्की के सपने देखे थे। उनका जीवन सादगी भरा था। बेहद गरीब परिवार से निकलकर वह साइंस फिल्ड में इतने मुकाम तक पहुंचे थे। देश के सबसे लोकप्रिय राष्ट्रपति के रूप में कलाम को हमेशा याद किया जाएगा।” उन्होंने कहा, “कलाम सैफई आए थे, हमारा उनसे दिली जुड़ाव था। उनको नेताजी भी बेहद प्यार करते थे। राष्ट्रपति बनने के बाद मैं उनसे पहली बार दिल्ली में मिला था।”

उल्लेखनीय है कि उप्र विधानसभा का मानसून सत्र 21 अगस्त तक चलेगा। 14 अगस्त को पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि देकर सदन स्थगित कर दिया गया। 15 और 16 अगस्त को अवकाश है। ऐसे में 17 अगस्त से कार्यवाही शुरू होगी। 17 अगस्त को सदन के पटल पर अनुपूरक बजट की मांग रखी जाएगी। 18 अगस्त को अनुपूरक बजट की मांगों पर चर्चा होगी। इसके बाद 19, 20 और 21 अगस्त को अन्य विधायी कार्य निपटाए जाएंगे।

नेशनल

मानहानि केस में सांसद संजय राउत को मुंबई की शिवड़ी कोर्ट ने सुनाई सजा, 15 दिन की जेल और 25 हजार का जुर्माना

Published

on

Loading

मुंबई। मानहानि केस में सांसद संजय राउत को दोषी करार दिया गया है। कोर्ट ने उन्हें 15 दिन की जेल की सजा और 25 हजार का जुर्माना भी लगाया गया है। बीजेपी नेता किरीट सोमैया की पत्नी मेधा किरीट ने राउत के खिलाफ केस दर्ज कराया था। मेधा ने उन पर 100 करोड़ रुपये के मानहानि का मुकदमा दायर किया था। मेधा सोमैया की अर्जी पर मुंबई के शिवड़ी कोर्ट में सुनवाई हुई। कोर्ट ने शिवसेना सांसद को इस मामले में दोषी पाया।

क्या है पूरा मामला

मामला साल 2022 का है। संजय राउत ने मेधा सोमैया पर मुलुंड में शौचालय घोटाले में शामिल होने का आरोप लगाया था। इसके बाद किरीट सोमैया ने संजय राउत को इस आरोप का सबूत देने की चुनौती दी थी। मगर संजय राउत द्वारा कोई सबूत नहीं देने पर मेधा सोमैया ने संजय राउत के खिलाफ 100 करोड़ रुपये का मानहानि का मुकदमा दायर किया था। सोमैया ने आरोप लगाया कि राउत ने अगले दिन 16 अप्रैल को आरोपों को दोहराते हुए इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को इंटरव्यू दिया। उन्होंने अपने दावों के समर्थन में अदालत को राउत के इंटरव्यू की वीडियो क्लिप सौंपी। सोमैया ने कहा कि आरोपों को प्रमुख समाचार चैनलों द्वारा व्यापक रूप से प्रसारित किया गया था। हमारी छवि को खराब करने की कोशिश की गई।

Continue Reading

Trending